सीमा तनाव के बीच भारत-नेपाल की बैठक खत्म, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

 

भारत और नेपाल में जारी सीमा विवाद के बीच काठमांडू में आज ओवरसाइट मकैनिज्म की आठवीं मीटिंग हुई। इस दौरान सीमा विवाद को छोड़कर कई मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा की गई। नेपाल की ओर से इस बैठक में शंकर दास बैरागी जबकि भारत की ओर से नेपाल में राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने हिस्सा लिया। कई विशेषज्ञों ने इस बैठक को दोनों देशों के सबंधों को सामान्य करने की दिशा में पहला कदम करार दिया है।

दोनों देशों में इन मुद्दों पर हुई चर्चा
नेपाल-भारत ओवरसाइट मकैनिज्म की आठवीं मीटिंग के दौरान विकास परियोजनाओं में हुई प्रगति पर चर्चा की। जिसमें नेपाल में आए भीषण भूकंप के बाद से 46,301 भूकंप प्रभावित घरों का निर्माण शामिल है। इसके अलावा मोतिहारी-अमलेखगंज की सीमा पार पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन के निर्माण पर भी चर्चा की गई। दोनों देशों ने बिराटनगर में एकीकृत चेक पोस्ट स्थापित करने पर भी बात की।

2016 में बनी थी मकैनिज्म पर बैठक करने की सहमति
भारत और नेपाल के बीच मकैनिज्म की बैठक सितंबर 2016 में तत्कालीन पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड के भारत दौरे के बाद सेट अप की गई थी जिस में द्विपक्षीय प्रॉजेक्ट्स को लागू किए जाने और उन्हें तय समय में पूरा किए जाने संबंधी प्रावधान था। माना जा रहा है कि इस बैठक से सीमा विवाद सुलझाने के लिए बातचीत का रास्ता भी खुलेगा।

प्रकाशित तारीख : 2020-08-17 20:52:12

प्रतिकृया दिनुहोस्