कश्मीर को लेकर चीन-पाकिस्तान के ना'पाक' बयान पर भारत की दो टूक, 'आंतरिक विषयों में ना करें हस्तक्षेप'

भारत के अभिन्न अंग जम्मू कश्मीर को लेकर एक बार फिर पाकिस्तान और चीन ने ना'पाक' साजिश रचने की कोशिश लेकिन, हर बार की तरह एक बार उसे फिर मुंह की खानी पड़ी। दरअसल पाकिस्तान और चीन के विदेश मंत्रियों की वार्ता के बाद जारी किये गये दोनों देशों के संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर का उल्लेख किये जाने को भारत ने शनिवार को सिरे से खारिज कर दिया। साथ ही, जोर देते हुए कहा कि यह केंद्र शासित प्रदेश देश का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है।

उल्लेखनीय है कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी की शुक्रवार को हुई दूसरी सालाना रणनीतिक वार्ता में कश्मीर मुद्दा उठा था।

इस वार्ता के और दोनों पक्षा के संयुक्त बयान जारी करने के एक दिन बाद विदेश मंत्रालय (एमईए) में प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर भारत का अखंड और अलग नहीं किये जाने वाला हिस्सा है और उसे उम्मीद है कि वे देश के आंतरिक विषयों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।उन्होंने कहा, ‘‘अतीत की तरह ही, हम चीन-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की दूसरे दौर की रणनीतिक वार्ता के संयुक्त प्रेस बयान को स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं। ’’

प्रकाशित तारीख : 2020-08-23 13:43:41

प्रतिकृया दिनुहोस्