सोनिया गांधी ने जताई कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की इच्छा

कांग्रेस पार्टी के नेतृत्‍व को लेकर चल रही सियासी अटकलों के बीच सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी पार्टी के अंतरिम अध्‍यक्ष के पद से इस्‍तीफा दे सकती हैं। सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक उसमें ये ऐलान हो सकता है।

2019 के लोकसभा चुनावों के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस की हार की जिम्‍मेदारी लेते हुए पिछले साल अगस्‍त में पार्टी के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था। उसके बाद से एक साल से भी अधिक समय से सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष हैं। अब सवाल उठता है कि यदि सोनिया गांधी पार्टी के अध्‍यक्ष का पद छोड़ती हैं तो पार्टी की बागडोर किसके हाथ में जाएगी. इसमें पार्टी का एक धड़ा राहुल गांधी की फिर से अध्‍यक्ष पद की ताजपोशी के पक्ष में हैं। हालांकि कुछ दिन पहले प्रियंका गांधी ने ये कहकर सियासी अटकलों को बल दिया कि पार्टी की कमार गांधी परिवार के सदस्‍य के पास भी जा सकती है। 

हालांकि पार्टी के भीतर राहुल गांधी को एक बार फिर से अध्‍यक्ष बनाए जाने की मांग तेजी से पकड़ रही है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि सोनिया गांधी जब तक चाहें, अध्‍यक्ष का पद संभालें। उसके बाद राहुल गांधी अध्‍यक्ष बनें. इसी तरह छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी फिर से पार्टी के अध्‍यक्ष बनें।

पार्टी के भीतर अध्‍यक्ष पद और वर्किंग कमेटी के सदस्‍यों के चुनाव कराने की मांग भी उठ रही है। इस पर सलमान खुर्शीद ने कहा कि आंतरिक चुनावों की जगह कांग्रेस को एक बार सर्वसम्मति को मौका देना चाहिए।

प्रकाशित तारीख : 2020-08-23 18:58:31

प्रतिकृया दिनुहोस्