कांग्रेस ने NEET-JEE परीक्षाएं कराने के खिलाफ अभियान

कांग्रेस (Congress) ने मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश से संबंधित नीट एवं जेईई (NEET-JEE) की परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी के बीच कराने के फैसले के विरोध में शुक्रवार को सोशल मीडिया में अभियान चलाया और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोगों से छात्रों के लिए आवाज उठाने का आह्वान किया। पार्टी ने सोशल मीडिया में ‘स्पीक अप फॉर स्टूडेंट सेफ्टी’ हैशटैग से अभियान चलाने के साथ ही आज देश भर में केंद्र सरकार से जुड़े दफ्तरों के बाहर धरने का कार्यक्रम भी रखा है।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया, ‘‘लाखों परेशान छात्रों के साथ अपनी आवाज़ जोड़िए। आइए, सरकार से छात्रों की बात सुनने की मांग करें।” कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने इस अभियान के तहत वीडियो जारी कर परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की। वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी छात्रों द्वारा जेईई और नीट की परीक्षा स्थगित करने की मांग का समर्थन करती है। असम और बिहार जैसे बाढ़ प्रभावित राज्यों के छात्रों को परेशानियां उठानी पड़ेंगी। कांग्रेस छात्रों के साथ खड़ी है।”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘‘भाजपा सरकार का मनमाना रवैया नीट और जेईई की परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले 25 लाख छात्रों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। इस निर्णय के खिलाफ छात्रों के अभिभावक भी प्रदर्शन कर रहे हैं; भाजपा सरकार को अपने इस निर्णय पर पुनर्विचार करना चाहिए।” गौरतलब है कि जेईई(मेन) परीक्षा एक से छह सितंबर के बीच होगी, जबकि नीट परीक्षा 13 सितंबर को होने का कार्यक्रम है।

प्रकाशित तारीख : 2020-08-28 14:19:50

प्रतिकृया दिनुहोस्