शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक में चीनी समकक्ष से नहीं मिले राजनाथ सिंह

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी समकक्ष के साथ कोई बैठक नहीं की। सूत्रों ने कहा कि सिंह बुधवार को एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए मास्को, रूस के लिए रवाना हो रहे हैं।

भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना के साथ भारतीय सेना के ब्रिगेड कमांडर की एक बैठक बुधवार सुबह 10 बजे चुशुल / मोल्दो में शुरू हुई हैं। यह भारतीय सेना द्वारा शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि को लद्दाख में चुशुल के पास पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट के निकट भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ करने के चीनी सेना के प्रयास को विफल करने के बाद हुई है। मंगलवार को, ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता भी आयोजित की गई थी।

सोमवार को सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने कहा कि 29/30 अगस्त की रात को, पीएलए के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक व्यस्तताओं के दौरान पूर्व की आम सहमति का उल्लंघन किया और उत्तेजक सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया।

भारतीय सुरक्षा बलों ने मंगलवार को चीनी सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख के चुमार के सामान्य क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के भारतीय हिस्से में घुसने की कोशिश को नाकाम कर दिया। भारत और चीन अप्रैल-मई से चीनी सेना द्वारा फ़िंगर एरिया, गैलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और कोंगरुंग नाला सहित कई क्षेत्रों में किए गए हमले को लेकर गतिरोध में लगे हुए हैं।

प्रकाशित तारीख : 2020-09-02 11:34:26

प्रतिकृया दिनुहोस्