स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा- भारत में 2021 तक आएगी कोरोना वायरस

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में बहुत से वैज्ञानिक दिन-रात कर इस महामारी के खिलाफ एक अदद वैक्‍सीन बनाने में जुटे हुए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत में पहला टीका सबसे अधिक संभावना 2021 की शुरुआत में उपलब्ध होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए शोध तेजी से किया जा रहा है। एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा, “एक टीका विकसित करने के लिए अनुसंधान तेजी से किया जा रहा है। कम से कम 3 ऐसे वैक्सीन उम्मीदवार हैं, जो देश में अभी परीक्षणों के चरण में हैं। हमें उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही के भीतर यह उपलब्ध होगा।”

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 82,170 नए कोरोना वायरस मामलों के साथ भारत में कोविड-19 संक्रमित लोगों की तादाद 60 लाख का आंकड़ा पार कर गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के 100 साल के समय के इतिहास को भी जारी किया। उन्‍होंने कहा, "आज का दिन ICMR के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। आज मेरे परिसर के भीतर ICMR के इतिहास के 100 साल के समय को जारी करना मेरे लिए सम्मान की बात है।''

डॉक्‍टर वर्धन ने मीडिया से कहा कि इससे जुड़े वैज्ञानिकों का योगदान स्मरण किया जाता है और आने वाले वैज्ञानिकों के लिए प्रेरणा का काम करता है।

प्रकाशित तारीख : 2020-09-28 19:13:48

प्रतिकृया दिनुहोस्