कोरोना वैक्‍सीन पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, हर किसी को दिया जाएगा टीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सभी भारतीयों को कोरोना वायरस वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। इसमें किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा है कि वैक्सीन प्रशासन का प्रबंधन करने और इसको सही से लागू करने के लिए एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह बनाया गया है।

एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि, जब भी कोई टीका उपलब्ध होगा, सभी को टीका लगाया जाएगा। किसी को भी नहीं छोड़ा जाएगा।”

कोरोना पर पीएम मोदी का बयान

"मैं देश को आश्वस्त कराना चाहता हूं कि जैसे ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगी। हर किसी को वैक्सीन दी जाएगी, किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। भारत में सरकार के वक्त पर लिए गए फैसलों और लोगों की मदद से काफी जान बच पाई हैं। लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की टाइमिंग पूरी तरह से सही थी। कोरोना वायरस का संकट अभी भी बरकरार है, ऐसे में लोगों को सावधानी रखनी चाहिए। त्योहार के दिनों में लोगों को अधिक सतर्क रहना चाहिए, ये मौका किसी भी तरह की ढील देने का नहीं है।"

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 'बेशक, शुरू में हम सबसे कमजोर और फ्रंटलाइन वर्कर्स की सुरक्षा पर ध्यान दे सकते हैं। कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया है।'

भारत की पूरी आबादी को कोरोना वायरस वैक्सीन लेने की व्यापक कवायद पर बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “28,000 से अधिक कोल्ड चेन पॉइंट कोविड-19 टीकों को स्टोर करेंगे और वितरित करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अंतिम बिंदु तक पहुंचें। राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर समर्पित टीमें यह देखती हैं कि टीका वितरण, प्रशासन व्यवस्थित और जवाबदेह तरीके से किया जाता है।”

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन अभी भी प्रगति पर है और परीक्षण जारी है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि नागरिकों के बीच कोरोना वायरस वैक्सीन के वितरण के तरीके के बारे में विशेषज्ञ प्रशासन का मार्गदर्शन करेंगे।

वैश्विक स्तर पर, लगभग 150 कोरोना वायरस टीके परीक्षणों के विभिन्न चरणों में हैं। भारत में दो स्वदेशी कोविड-19 टीके परीक्षणों से गुजर रहे हैं, जिनमें कोवाक्सिन शामिल है, जिसे भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया जा रहा है और दूसरा ज़ीडस कैडिला द्वारा। भारत ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका कोरोना वायरस वायरस का परीक्षण भी कर रहा है।

प्रकाशित तारीख : 2020-10-29 11:52:00

प्रतिकृया दिनुहोस्