आमजन को कानून की जानकारी होना आवश्यक - मेड़तिया

आमजन किसी भी तरह की कानूनी सलाह लेने यूथ मूवमेंट के क्लिनिक पर आ सकेगा- पोखरना

आमजन की सबसे बड़ी समस्या यह है कानून की जानकारी के अभाव में परेशान होते रहते है और कई बार उन्हे न्याय मिल ही नही पाता है। सबसे ज्यादा जरूरत इस बात की है कि लोगों को कानून की जानकारी हो और वे अपना अधिकार और कर्तव्य समझ पाएं ।

यह बात चित्तौड़गढ़ जिला अभिभाषक संस्थान के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह मेड़तिया ने रविवार को पंचवटी में स्थित यूथ मूवमेंट के कार्यालय में निशुल्क ‘जस्टिस फाॅर चिल्ड्रन, वीमेन एंड इकोनाॅमिक बैकवर्डनेस लीगल एडवाइजरी क्लिनिक के शुभारम्भ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कही । उन्होने कहा कि यूथ मूवमेंट को इस अभियान के तहत ही चाइल्ड पोनोग्राफी की समस्या को दूर करने का कार्य भी करना चाहिए । बलात्कारियों को फांसी की सजा देने से ही अपराध रूकने वाले नही है जबकी सरकार को इसके लिए ठोस उपाय करने पड़ेंगे।  मेड़तिया ने कहा कि जिला अभिभाषक संस्थान इस मुहिम में यूथ मूवमेंट को पूरा सहयोग करेगा ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यूथ मूवमंेट के संरक्षक अनिल सक्सेना ने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए काननी सहायता उपलब्ध कराने का कार्य योजनाबद्व तरीके से करना जरूरी है । उन्होने कहा कि महिलाओं और बच्चों को निशुल्क कानूनी सहायता देना पुण्य का कार्य समझा जाना चाहिए ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एडवोकेट नरेन्द्र पोखरना ने कहा कि आमजन को कानून की जानकारी होना आवश्यक है और सबसे अच्छी बात यह है कि यूथ मूवमेंट का लीगल एडवाइजरी क्लिनिक आमजन को जागृत करते हुए उनको विधिक सहायता उपलब्ध कराने का कार्य करेगा । जरूरतमंद लोगो को न्याय दिलाने के लिए मुफत में कानूनी सलाह देने का कार्य करने से कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह की कानूनी सलाह लेने इस क्लिनिक पर आ सकेगा ।

यूथ मूवमेंट के संस्थापक अध्यक्ष शाश्वत सक्सेना ने कहा कि जिले में आर्थिक रूप से पिछड़े सर्वसमाज के कई लोगों को अपने और महिलाओं एवं बच्चो के मामलों में कानूनी रूप से मानव अधिकारों और कर्तव्यों की जानकारी नही होती है और ये लोग बिना कानूनी जानकारी के परेशान होते रहते है। ऐसे लोगों को मदद करने का कार्य लीगल एडवाइजरी क्लिनिक के द्वारा निशुल्क किया जाएगा ।

संस्थापक अध्यक्ष शाश्वत सक्सेना ने बताया कि प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को चित्तौडगढ़ के़ पंचवटी में स्थित यूथ मूवमेंट कार्यालय में निशुल्क कानूनी सलाह देने के लिए विशेषज्ञ अधिवक्ता मौजूद रहेंगे । सक्सेना ने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले के बाद पूरे राजस्थान में यह मुहिम चलाई जाएगी।

यूथ मूवमेंट के प्रदेश संयोजक एडवोकेट आशी सक्सेना ने बताया कि इस अवसर पर महासचिव अनिल गाछा, उपाध्यक्ष मुख्तार अहमद , ब्लाॅक अध्यक्ष सूरज कीर , सुनील रघुवंशी, धर्मराज जाट, राजेन्द्र शर्मा, विजेन्द्र सिंह चुन्डावत, संजय रावल, कुनाल माली , पवन अजमेरा, ज्ञानचन्द्र गर्ग, धनंसिंह चैहान, पीयूष कीर, कन्हैया गुर्जर, देवराज गुर्जर  और स्थानीय लोग मौजूद रहे ।  

प्रकाशित तारीख : 2020-02-10 12:53:29

प्रतिकृया दिनुहोस्