पाक को भारत की दो-टूक

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एक और हिमाकत की है, जिसका भारत ने पुरजोर विरोध किया है। दरअसल, भारत के हिस्से गिलगिट-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान ने अंतरिम राज्य घोषित कर दिया है। पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने कड़ा जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 'भारत सरकार पाकिस्तान के भारतीय क्षेत्र में अवैध कब्जे और फेरबदल को रिजेक्ट करती है। लद्दाख (गिलगित बाल्टिस्तान समेत), जम्मू-कश्मीर भारत के अभिन्न अंग हैं।

भारत ने रविवार को पाकिस्तान को कड़े शब्दों में स्प्ष्ट किया है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में किसी भी तरह का बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने रविवार को कहा कि पीओके में किसी भी तरह का बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, मैं फिर से स्पष्ट कर दूं कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पीओके भारत का अभिन्न अंग है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास पाकिस्तानके अवैध कब्जे का दावा करते हैं। इस तरह के प्रयासों से इन पाक अधिकृत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के सात दशकों से अधिक समय तक मानव अधिकारों के उल्लंघन और आजादी से वंचित रखने को नहीं छुपाया जा सकता। उन्होंने कहा- हम पाकिस्तानसे अपने अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान करते हैं।

प्रकाशित तारीख : 2020-11-02 10:09:00

प्रतिकृया दिनुहोस्