भारत की पाकिस्तान को चेतावनी, गिलगिट-बाल्टिस्तान तुरंत खाली करे

 भारत सरकार ने पाकिस्तान को गिलगिट-बाल्टिस्तान भारतीय क्षेत्र को तत्काल खाली करने को कहा है, जिसे इमरान खान सरकार ने रविवार को अपना अंतरिम पांचवां प्रांत घोषित किया है।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को घोषणा की कि उनकी सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान को 'अंतरिम-प्रांतीय दर्जा' देने का फैसला किया है, जोकि पूर्व राज्य जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन रियासत का एक हिस्सा था, जिस पर 1947 में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "भारत सरकार अवैध रूप से पाकिस्तान की ओर से भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से में भौतिक परिवर्तन लाने के प्रयास को मजबूती से खारिज करती है।" सरकार ने दोहराया कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और लद्दाख, जिसमें तथाकथित 'गिलगित-बाल्टिस्तान' भी शामिल है, जो भारत का अभिन्न अंग है।

श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान सरकार के पास 'अवैध रूप से और जबरन कब्जे वाले क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है। प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार इन भारतीय क्षेत्रों की स्थिति को बदलने की मांग करने के बजाय, पाकिस्तान से उसके अवैध कब्जे के तहत सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान करती है।

भारत के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के तहत दिए गए विशेष दर्जे को समाप्त करने के एक साल से अधिक समय बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया। पिछले वर्ष पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र और कई अंतरराष्ट्रीय समूहों सहित कई दरवाजों पर दस्तक दी है, लेकिन इसकी शिकायतों को नहीं सुना गया है। चीन को छोड़कर ज्यादातर देशों ने इस बात पर सहमति जताई है कि यह भारत का आंतरिक मामला है।

नई दिल्ली ने इसे "राजनीतिक गैरबराबरी" और "हास्यास्पद दावा" बताते हुए कहा कि यह सीमा पार आतंकवाद द्वारा समर्थित क्षेत्रीय आंदोलन के साथ पाकिस्तान के जुनून की वास्तविकता की पुष्टि करता है। पाकिस्तान के इस कदम का उसके घरेलू समूहों के बीच भी भारी विरोध है, जिसने इस क्षेत्र पर व्यवस्थित रूप से शोषण करने का आरोप लगाया है।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार के उम्मीदवारों के खिलाफ भारी मतदान करेंगे।

प्रकाशित तारीख : 2020-11-02 10:14:00

प्रतिकृया दिनुहोस्