चीन ने निंग्ज़िया क्षेत्र की सबसे बड़ी मस्जिद से गुंबदों, मीनारों, अरबी को हटाया

दुनिया में इस समय फ्रांस को मुसलमानों का सबसे बड़े दुश्‍मन के रूप में परिभाषित करने की एक मुहिम चल रही है, लेकिन जो कट्टरपंथी ऐसा करने में लगे हुए हैं, वह चीन में मुसलमानों पर हो रहे अत्‍याचार पर चुप्‍पी साधे हुए हैं। अब खबर आई है कि चीन में इस्लाम को “सिनिसाइज़” करने की चल रही परियोजना में, जिसमें एक बड़ी मस्जिद को सरकार ने पूरी तरह से बदल दिया है।

यिनचुआन में नुआंगन मस्जिद प्रांत की सबसे बड़ी मस्जिद है। लेकिन चीन की सरकार ने इसे बदल दिया हैं और अब यह एक मस्जिद की तरह नहीं दिखता है, क्योंकि मस्जिद की गुंबदों, मीनारों और यहां पर लिखी अरबी भाषा को कम्युनिस्ट सरकार द्वारा बदल दिया गया है।

निंग्ज़िया हुई स्वायत्त क्षेत्र चीन में हुई मुस्लिमों के सबसे बड़े समुदाय का घर है और यह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की सिनिसिइज़ इस्लाम परियोजना का एक प्रमुख लक्ष्य रहा है। पिछले दो वर्षों में कई मस्जिदों के गुंबदों और मीनारों को गिरा दिया गया, जो किसी भी मस्जिद की विशिष्ट विशेषताएं हैं। इस तरह के नवीनतम विकास में नंगुम मस्जिद से इस्लाम के सभी संकेतों को हटा दिया गया है। मस्जिद स्वर्गीय मिंग राजवंश (1368-1644) के दौरान बनाई गई थी और बाद में 1981 में इसका फिर से बनाया गया था। यह क्षेत्र में मुसलमानों के लिए सबसे सम्मानित मस्जिदों में से एक है।

मस्जिद की नवीनतम छवियों से पता चलता है कि सभी पांच चमकीले हरे रंग के गुंबदों और सुनहरे मीनारों को हटा दिया गया है। गुंबदों और इस्लामी शैली की घुमावदार खिड़कियों के साथ चमकीले सुनहरे और हरे रंग की मस्जिद एक ग्रे रंग की आयताकार संरचना में बदल गई है। अब इसमें चीनी भाषा में नुआंगन मस्जिद लिखा है, क्योंकि सभी अरबी शब्‍दों को हटा दिया गया है।

मस्जिद की नवीनतम छवियां क्रिस्टीना स्कॉट द्वारा पोस्ट की गईं, जो ब्रिटेन में मिशन के उप प्रमुख हैं। उन्होंने लिखा, “ट्रिपएडवाइजर ने #Yinchuan में नंगान मस्जिद को अच्छी तरह से देखने लायक सुझाव दिया। केवल जीर्णोद्धार के बाद ही ऐसा दिखता है। डोम, मीनार, सब चले गए। किसी भी बाहर के शख्‍स को यहां आने की अनुमति नहीं है। इतना निराशाजनक है।”

जैसा कि देखा जा सकता है, मस्जिद अब एक आधुनिक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की तरह दिखती है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा हाल ही में शहर की यात्रा के बाद परिवर्तन को तेज कर दिया गया था, जिन्होंने अधिकारियों को इस्लामिक संरचनाओं को हटाने के लिए काम धीमा करने के लिए डांटा था। राष्ट्रपति ने 6-8 जून को इस क्षेत्र का दौरा किया और इसके तुरंत बाद विध्वंस की गतिविधियां शुरू हो गईं। 26 जून तक, पांच हरे गुंबद और मस्जिद से मीनारें चली गईं, और बाकी का काम जल्द ही पूरा हो गया।

खबरों के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी ने चीनी सरकार को राष्ट्र में मस्जिदों को साफ करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का मौका दिया है। महामारी का बहाना बनाते हुए, सरकार ने कई मस्जिदों को बंद कर दिया है और मस्जिदों के विध्वंस में तेजी आई है, जहां मस्जिदों से गुंबदों, मीनारों और अन्य इस्लामी प्रतीकों को हटा दिया गया है।

प्रकाशित तारीख : 2020-11-02 17:38:00

प्रतिकृया दिनुहोस्