पंजाब सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इस तारीख से खुलेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी

पंजाब सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य में 16 नवंबर से कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को फिर से खोल दिया जाएगा। सरकार का कहना है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर वाले क्षेत्रों में शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दी जा रही है

वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट के तहत विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं 9 नवंबर से शुरू होंगी।

बता दें कि कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण 24 मार्च से राज्य के शैक्षणिक संस्थान बंद चल रहे हैं। हालांकि अब केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को उनकी स्थितियों के आधार पर आकलन करने के बाद स्कूल खोलने के निर्देश दिया है। वहीं इस बारे में प्रवक्ता ने कहा, सभी उच्च शिक्षा, मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च एंड टेक्निकल इंस्ट्टीयूट के साथ-साथ सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कंटेनमेंट जोन के बाहर16 नवंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी।

इस संबंध में प्रवक्ता ने कहा कि इन संस्थानों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, पंजाब और केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालय के परामर्श से अपने संबंधित प्रशासनिक विभागों द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन करना होगा। हालांकि अब धीरे-धीरे राज्यों ने कोविड-19 संक्रमण के के सुरक्षा उपाय अपनाते हुए स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। इनमें असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश,आंध्र प्रदेश में स्कूलों को खोल दिया हैं। वहीं, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में फिलहाल अगले आदेश तक इसे बंद रखने का ही फैसला लिया गया है। वहीं पंजाब के अलावा हरियाणा से भी स्कूल खोलने के संबंध में अपडेट सामने आई है। इसके मुताबिक हरियाणा में 16 नवंबर से कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलने की तैयारी की जा रही है। हालांकि इस संबंध में अभी एक विस्तृत रूपरेखा तैयार होनी है।

प्रकाशित तारीख : 2020-11-05 19:43:00

प्रतिकृया दिनुहोस्