हैमर से लैस राफेल बनेगा दुश्मनों का काल

पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच भारत अपनी सेना की ताकत को बढ़ा रहा है। दुश्मनों को मात देने के लिए भारतीय सेना को कुछ वक्त पहले लड़ाकू विमान राफेल मिला है। वैसे तो राफेल दुश्मनों को माकूल जवाब देने के लिए पहले से ही सक्षम है, मगर अब उसकी ताकत में और इजाफा होने वाला है। भारतीय राफेल जेट की क्षमता और बढ़ेगी, क्योंकि अब वो हैमर मिसाइल से लैस होगा। हैमर यानी कि हाइली एजाइल एंड मैनोवरेबल म्यूनिशन एक्टेंडेड रेंज हवा से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट के जरिए चलने वाली मिसाइल किट है। 

रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस ने भारतीय लड़ाकू विमान राफेल को हवा से जमीन पर मार करने वाली ऑल वेदर मिसाइल हैमर से लैस करने पर सहमति व्यक्त की है। 

इससे पहले राफेल को हवा और जमीन दोनों जगहों पर अपने टारगेट को तबाह करने के लिए घातक मिसाइलों से लैस किया गया है। हैमर से पहले राफेल में 300 किलोमीटर की रेंज वाली स्कल्प मिसाइल इसे सबसे ज्यादा मारक बनाती है। वहीं, एयर-टू-एयर मिसाइल का निशाना अचूक है और दुश्मनों के मंसूबों को तोड़कर रख देती। 

काफी खतरनाक हथियार है हैमर 

रिपोर्ट के मुताबिक, हैमर काफी खतरनाक हथियार है, जिसे जीपीएस की उपलब्धता के बिना भी बहुत ही कम दूरी से 70 किलोमीटर की बहुत लंबी रेंज से लांच किया जा सकता है। 

 

प्रकाशित तारीख : 2020-11-06 08:11:00

प्रतिकृया दिनुहोस्