किसानों को तत्काल मिले मदद: फड़नवीस

गुरुवार को विधानसभा में विपक्ष नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्घव ठाकरे को पत्र लिखकर भारी बारिश और ओला पड़ने के कारण हुए नुकसान को लेकर किसानों को तत्काल मदद देने की मांग की है। मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में पूर्व सीएम फड़नवीस ने कहा कि भारी बारिश के कारण कपास -सोयाबीन फसलों का नुकसान हुआ है, जिसके लिए विदर्भ के किसानों को अब तक कोई सरकार की तरफ से मदद नहीं मिली है। इसके साथ ही फसलों की खरीदी शुरू नहीं की गई है, जिससे किसानों पर दोहरी मार पड़ी है। राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार पर तंज कसते हुए विपक्ष के नेता ने कहा कि अनावश्यक विषय पर ध्यान देने की बजाय सरकार को किसानों की मदद करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि विदर्भ में कपास की फसल को भारी नुकसान हुआ है। करीब 50 फीसदी कपास की फसल बर्बाद हो चुकी है, वहीं सोयाबीन की लगभग 80 फीसदी फसल को नुकसान हुआ है, ऐसे गंभीर स्थिति में न तो सरकार न ही प्रशासन ने कोई मदद की घोषणा की है। स्थानीय प्रशासन अगर नुकसान का पंचनामा करती है, तो इससे किसका फायदा होगा। विपक्ष के नेता ने कहा कि अतिवृष्टिग्रस्तों के संदर्भ में सरकार ने जो आदेश निकाला है, उससे विदर्भ के बड़ी सख्या में किसान मदद से वंचित रह जाएंगे।

उन्होंने कहा कि अभी तक सरकार ने फसलों की खरीदी शुरू नहीं है। किसानों को व्यापारी उचित भाव नहीं दे रहे हैं, जिसके कारण किसान परेशान है। उन्होंने कहा कि सोयाबीन का प्रति ङ्क्षक्वटल तीन हजार से कम भाव मिल रहा है। आठ लाख हेक्टेयर से अधिक नुकसान हुआ है, जिसे लेकर अभी तक किसानों को कोई मदद नहीं मिली है। पिछली साल की तुलना में बाजार समिति में 50 फीसदी फसल आने से यह स्पष्ट हो गया है कि किसानों को भारी नुकसान हुआ है। फड़नवीस ने कहा कि दीवाली त्योहार को एक सप्ताह रह गया है, जिसे देखते हुए राज्य सरकार को तत्काल विदर्भ के किसानों के मदद के लिए निर्देश देना चाहिए।

 

प्रकाशित तारीख : 2020-11-06 08:23:00

प्रतिकृया दिनुहोस्