चीन ने नहीं दी अमेरिका के अगले राष्ट्रपति जो बिडेन को बधाई, जानिए वजह

एजेंसी

नई दिल्‍ली

नई दिल्ली: दुनियाभर के शीर्ष नेताओं ने अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बिडेन को बधाई दी है, लेकिन चीन ने बिडेन को बधाई देने से इनकार कर दिया है। चीन का कहना है कि परिणाम अभी भी तय करने की आवश्यकता है। कई विश्व नेताओं ने बिडेन की जीत का स्वागत किया है। जबकि चीन ने कहा कि अमेरिकी चुनाव का भाग्य उसके कानूनों और प्रक्रियाओं से तय होगा।  

समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक बयान में कहा, हमारी समझ यह है कि चुनाव का परिणाम अमेरिकी कानूनों और प्रक्रियाओं के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। प्रासंगिक मुद्दों पर चीन की स्थिति लगातार और स्पष्ट रही है। हमने हमेशा इस बात की वकालत की है कि चीन और अमेरिका को आंतरिक मामलों में आपसी सम्मान और आपसी गैर-हस्तक्षेप के आधार पर मौजूदा मतभेदों को नियंत्रित करना चाहिए और चीन-अमेरिका संबंधों के स्वस्थ और स्थिर विकास को बढ़ावा देना चाहिए।

ट्रंप का दावा मिले 71,000,000 लीगल वोट

इस बीच रूस और मेक्सिको ने भी बिडेन को राष्ट्रपति-चुनाव के रूप में मान्यता नहीं दी है। ट्रम्प अभी भी हार नहीं मान रहे हैं। ट्रंप का कहना है कि उन्हें 71,000,000 लीगल वोट मिले हैं, और इसलिए उन्होंने हार मानने से इनकार कर दिया है। ट्रंप का कहना है कि चुनाव में धांधली हुई थी और वह इसके असली विजेता हैं।

प्रकाशित तारीख : 2020-11-09 19:00:00

प्रतिकृया दिनुहोस्