बीजेपी को बिहार में जीत का पूरा भरोसा, बनाए जा रहे हैं लड्डू, जश्न की तैयारी

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अब महज कुछ ही घंटे बचे हैं। कल दोपहर बाद तक यह लगभग तय हो जाएगा कि राज्य में अगली सरकार कौन बनाएगा। एग्जिट पोल्स में महागठबंधन को बढ़त दिखाए जाने के बाद से आरजेडी और कांग्रेस ने जश्न से लेकर सरकार गठन तक की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि, बीजेपी और एनडीए का भरोसा भी कायम है। पार्टी के दफ्तर में लड्डू भी बन रहे हैं और आतिशबाजी की भी तैयारी है। ढोल बजाने वाले भी बुक हो चुके हैं।

ऐसा ही कुछ नजारा पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। जहां बीजेपी के कार्यकर्ता लड्डू बना रहें हैं। सभी लोग बीजेपी की टोपी भी पहन रखे हैं। चुनाव परिणाम से पहले सभी प्रमुख दलों ने अपनी सरकार बनने का दावा किया है। 

नाव के बाद क्या रहेगी BJP की रणनीति
बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के पहले सत्तारूढ़ एनडीए ने संभावित परिस्थितियों के मुताबिक अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। एग्जिट पोल अनुमानों के बाद से परोक्ष रूप से विभिन्न स्तरों पर गैर एनडीए उम्मीदवारों से संपर्क स्थापित करना शुरू कर दिया गया है। इनमें वह नेता शामिल हैं, जिनके चुनाव जीतने की संभावनाएं ज्यादा हैं। एनडीए के नेताओं का दावा अपने बहुमत का है, लेकिन अगर नतीजों में एनडीए बहुमत से कुछ सीटें दूर रहता है तो जोड़-तोड़ कर अपनी सरकार बनाने की कोशिश भी की जाएगी। एग्जिट पोल अनुमानों के बाद चिंता तो है, लेकिन उसके नेताओं का मानना है कि नतीजे इस तरह के एकतरफा नहीं होंगे।

सूत्रों के अनुसार गैर एनडीए उम्मीदवारों से जो संवाद हो रहा है, उसमें सीधे तौर पर भाजपा या जदयू के नेता शामिल नहीं है। बल्कि उनके शुभचिंतक संवाद कर रहे हैं। पार्टी के एक प्रमुख नेता ने कहा कि जो भी नतीजे आएंगे, उनके अनुसार रणनीति बनाई जाएगी। चुनाव और चुनाव के बाद की स्थिति में अलग-अलग होती हैं। दोनों रणनीति अलग-अलग तरीके से अमल में लाई जाती हैं। लोजपा और छोटे दलों को लेकर भी भाजपा फिर से विचार कर सकती है।

एक्जिट पोल में आरजेडी आगे
आखिरी चरण के मतदान के बाद 7 नवंबर की शाम को आए अधिकत्तर ओपिनियन पोल्स में भविष्यवाणी की गी है कि तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन को स्पष्ट जनादेश मिलेगा। कुछ एग्जिट पोल्स ने एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर बताई है तो कुछ एग्जिट पोल्स में कहा गया है कि महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलेगा। हालांकि, एक अखबार के ओपिनियन पोल में एनडीए सरकार का दावा किया गया है। हालांकि, एनडीए सूत्रों का कहना है कि उनका आकलन है कि बिहार में एक बार फिर नीतीशे कुमार की सरकार रहेगी।

प्रकाशित तारीख : 2020-11-09 19:39:00

प्रतिकृया दिनुहोस्