दिल्ली में प्रवेश के सभी हाईवे बंद करेंगे किसान, राजधानी होगी सील

दिल्ली में आंदोलनकारी किसान बुराड़ी नहीं जाएंगे। अब किसान दिल्ली पर घेरा बढ़ाने की तैयारी है। गृहमंत्री के बाद गृहसचिव ने भी पत्र लिखकर किसानों से बुराड़ी से चले जाने की अपील की, लेकिन किसानों ने बुराड़ी को ओपन जेल कहा और वहां जाने से इनकार कर दिया।

किसान अब दिल्ली में प्रवेश के 5 रास्ते सोनीपत-दिल्ली हाईवे, जयपुर-दिल्ली हाईवे, आगरा-दिल्ली हाईवे और गाजियाबाद हाईवे को जामकर दिल्ली की घेरेबंदी करेंगे। वहीं किसान आंदोलन को लेकर बीजेपी अध्यक्ष के घर वरिष्ठ मंत्रियों ने मंथन किया। बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल हुए। किसानों ने कहा कि वे बातचीत के लिए किसी भी शर्त को स्वीकार नहीं करेंगे।

रविवार तक, केवल सिंघु सीमा और टिकरी सीमा को किसानों ने अवरुद्ध कर दिया था। लेकिन उन्‍होंने अब ऐलान किया है कि वह गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद से जोड़ने वाले तीन राजमार्गों को अवरुद्ध करके राजधानी का घेराव करेंगे। सिंघु सीमा पर किसान नेता सुरजीत सिंह फूल ने कहा कि उन्होंने तय किया है कि वे बराड़ी मैदान में जाने के बजाय, दिल्ली - जयपुर-दिल्ली राजमार्ग पर जाने वाले तीन अन्य राजमार्गों को अवरुद्ध करेंगे, जो गुरुग्राम को दिल्ली से जोड़ता है। हापुड़-दिल्ली राजमार्ग जो दिल्ली को गाजियाबाद और मथुरा-दिल्ली राजमार्ग से जोड़ता है, जो फरीदाबाद को दिल्ली से जोड़ता है।

फूल ने कहा, ''बुराड़ी मैदान एक खुली जेल है और हम वहां इकट्ठा होना कभी स्वीकार नहीं करेंगे। रविवार को, उत्तराखंड के किसानों का एक समूह जो दिल्ली पहुंचा था, उसको पुलिस द्वारा बुराड़ी मैदान में ले जाया गया, जब उन्होंने कहा कि वे जंतर-मंतर जाना चाहते हैं। हमने बुराड़ी जाने से मना कर दिया। हमारे पास कम से कम चार महीने तक का पर्याप्त राशन है।”

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि संबंधित जिला इकाइयों को किसानों की योजना के बारे में सूचित किया गया है। जनता को असुविधा को कम करने के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। हमारी टीम स्थिति का आकलन कर रही है और आवश्यकता पड़ने पर यात्रियों को सतर्क करने के लिए एक यातायात सलाह जारी की जाएगी। इस घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

प्रकाशित तारीख : 2020-11-30 09:48:00

प्रतिकृया दिनुहोस्