कच्छ को पीएम मोदी की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने गुजरातके कच्छमें सोलर प्लांट समेत कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कई बड़ी बातें कही। इस मौके पर पीएम मोदीने कहा, ‘आज सरदार पटेल का सपना पूरा हो रहा है। अब कच्छ में दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड एनर्जी पार्क बन रहा है, जितना बड़ा सिंगापुर और बहरीन है, उतना बड़ाये सोलर पार्क है।’ 

इसके अलावा पीएम मोदी ने सरहद डेयरी अंजार, कच्छ में पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रोसेसिंग और पैकिंग सिस्टम की आधारशिला भी रखी। इस संयंत्र की लागत 121 करोड़ रुपये होगी और इसमें प्रतिदिन दो लाख लीटर दूध को प्रोसेस करने की क्षमता होगी। 

बता दें कि गुजरात के कच्छ में एक डीजलीनेशन प्लांट, एक हाइब्रिड रिन्युवेबल एनर्जी पार्क, और एक पूरी तरह से ऑटोमेटिक मिल्क प्रोसेसिंग और पैकिंग प्लांट शामिल हैं। कच्छ के मांडवी में बनने जा रहा डीजलीनेशन प्लांट समुद्री जल को पीने के पानी में बदलने की दिशा में महत्वपूर्णकदम उठा रहा है। पीएमओ ने कहा कि10 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता (100 एमएलडी) वाला यह डिसेलिनेशन प्लांट गुजरात में नर्मदा ग्रिड, सौनीनेटवर्क और ट्रीटेडवेस्ट-वाटर इंफ्रास्ट्रक्चर को सप्लीमेंट कर पानी की उपलब्धता बढ़ाएगा। 

देश का सबसे बड़ारिन्यूवेबल एनर्जी पार्क

कच्छ जिले के विगहाकोट गांव के पास हाइब्रिड रिन्यूवेबल एनर्जी पार्क देश का सबसे बड़ारिन्यूवेबल एनर्जी पार्कहोगा। उन्होंने कहा किइस रिन्यूएबल एनर्जी पार्कमें 1.5 लाखकरोड़ रुपये का निवेश होगा। इसमें सौर और पवन ऊर्जा दोनों से 30,000 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता होगी। यह परियोजना किसानों और उद्योग दोनों को मदद करेगी, और प्रदूषण को कम करके पर्यावरण की भीमदद करेगी। इस पार्कमें उत्पादितबिजलीपांच करोड़टन कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन को रोकने में मदद करेगी। 

कच्छ का चौतरफा विकास 

पीएम मोदी ने बताया कि भूकंप ने भले कच्छ के लोगों के घर गिरा दिए थे, लेकिन इतना बड़ा भूकंप भीयहां के लोगों के मनोबल को नहीं तोड़पाया। कच्छ के लोग फिर खड़े हुए, आज देखिए किइस क्षेत्र को उन्होंने कहां से कहां पहुंचा दिया है। आज कच्छ की पहचान बदल गई है। कच्छ ने पूरे भारत को दिखाया है कि कैसे अपने स्वयं के संसाधनों पर विश्वास करके आत्म निर्भरता की ओर बढ़ें। 

प्रकाशित तारीख : 2020-12-16 07:40:00

प्रतिकृया दिनुहोस्