रेलवे स्टेशनों पर गूंजेगी प्रधानमंत्रीकी आवाज

रेल यात्राके दौरान स्टेशनों पर ट्रेनों की जानकारी के बीच में अचानक देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आवाज सुनकर चौकिएगा नहीं। अब पूर्वोत्तर रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आवाज में एक राष्ट्र-एक राशन कार्डका संदेश गूंजेगा। प्रधानमंत्री अपने संदेश में लोगों को एक राष्ट्र- एक राशन कार्डके महत्व को समझाएंगे। 

फिलहाल, रेलवे बोर्डके दिशा- निर्देश पर रेलवे प्रशासन ने अभियान को जन-जन तक पहुंचाने की योजना तैयार कर ली है। मुख्यालय गोरखपुर जंक्शन पर अभियान की शुरुआत हो गई है। जल्दही अन्यस्टेशनों पर भी प्रसारण शुरू हो जाएगा। दरअसल, सरकार ने पूरे देश में एक राष्ट्र-एक राशन कार्डव्यवस्थाको लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सरकार इस व्यवस्था को लागू करने से पहले लोगों तक इसके महत्वऔर इसकी उपयोगिता की जानकारी पहुंचाना चाहती है। इस राशन कार्डका सबसे बड़ा लाभ उन लोगों को मिलेगा, जो अपना गांव छोड़ कर दूसरे जगह रोजगार करते हैं। लोग जहां रहेंगे वहीं राशन कार्डके माध्यम से उन्हें निर्धारित राशन मिल जाएगा। ऐसे में इस अभियान को लोगों तक पहुंचाने के लिए खाद्यएवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने रेलवे को महत्वपूर्ण माध्यम बनाया है। खाद्यएवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने रेलवे बोर्डको पत्र लिखकर अभियान के प्रसार में सहयोग करने की सिफारिश की है। यहां जान लें किकोरोना काल में भी सिर्फ गोरखपुर जंक्शन से 31 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से रोजाना औसत करीब 30 हजार यात्रीआवागमन कर रहे हैं। 

प्रकाशित तारीख : 2020-12-17 07:48:00

प्रतिकृया दिनुहोस्