एलएसीपर तनाव कम करने कीएक और कोशिश

लद्दाख सेक्टर में जारी सीमा गतिरोध को हल करने के लिए लगभग 11 सप्ताह के बाद, भारत और चीन ने 18 दिसंबर यानी आज एकबार फिर अपना कूटनीतिक संवाद शुरू किया है। दोनों देशों के राजनयिकों ने सीमा मामलों (डब्ल्यूएमसीसी) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य प्रणाली के तहत एक वर्चुअल बैठक बुलाई है। बैठक में सैनिकों के विघटन पर चर्चा करने की संभावना है।  आपको बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के दोनों तरफ हजारों की संख्या में सैनिक तैनात हैं।

भारत-चीन के बीच 30 सितंबर को हुई अंतिम बैठक के दौरान भी कोई हल नहीं निकले थे। दोनों देशों के सेनाओं के बीच सैन्य टुकड़ी के विघटन को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकी थी। शुक्रवार की वार्ता की पुष्टि करते हुए, बीजिंग में राजनयिक सूत्रों ने कहा कि बातचीत का ध्यान सैन्य विस्थापन पर होगा।

डब्लूएमसीसी की आज होने वाली वार्ता ठीक उसी समय हो रही है, जब मुंबई स्थित एशिया सोसायटी इंडियन सेंटर द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में चीनी राज्य पार्षद और विदेश मंत्री वांग यी भी शामिल होंगे। उम्मीद है कि आठ महीने के सैन्य गतिरोध से उबरे चीन-भारत द्विपक्षीय संबंधों में चल रहे संकट पर वांग बात करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक साप्ताहिक समाचार ब्रीफिंग में बताया, “यह हमारी उम्मीद है कि आगे की चर्चा दोनों पक्षों को पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ-साथ सभी घर्षण बिंदुओं में पूर्ण विघटन को सुनिश्चित करेगी। साथ ही यथासंभव शांति और शांति की पूर्ण बहाली के लिए एक पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर एक समझौते को प्राप्त करने में मदद करेगी।”

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ कमांडरों की पिछली बैठक के बाद जारी संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित कदमों को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया ताकि गलतफहमी से बचा जा सके और जमीन पर स्थिरता बनाए रखी जा सके। दोनों पक्षों ने 6 नवंबर को एक सैन्य-से-सैन्य वार्ता आयोजित की। एक संकेत यह भी है कि दोनों पक्ष अपने-अपने पदों से पीछे हटने को तैयार नहीं हैं।

 

प्रकाशित तारीख : 2020-12-19 07:47:00

प्रतिकृया दिनुहोस्