छल कपट पर उतरा पाक

सीमा पर भारतीय सेना से मिल रही जोरदार चुनौती से घबराया पाकिस्तान अब छल के बल पर भारत को कमजोर करने की कोशिशों में जुट गया है। पाकिस्तानी जासूस अब भारतीय जवानों को निशाना बनाकर उनसे संवेदनशील जानकारियां हासिल करने की कोशिशें कर रहे हैं। देश की खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान की ऐसी कोशिशों का भंडाफोड़ करते हुए जवानों को आगाह किया है।

खुफिया इनपुट बताते हैं कि पाकिस्तान के अधिकारी भारतीय बलों को निशाना बना सकते हैं। ये पाकिस्तानी जासूस खुद को बल के वरिष्ठ अधिकारी होने का यकीन दिलाकर जवानों और कंट्रोल रूम को फोन करके गोपनीय सामरिक जानकारियां हासिल कर सकते हैं। खुफिया अधिकारियों का दावा है कि यह पाकिस्तानी जासूसों की नई तरकीब है जिसके जरिए सैनिकों की आवाजाही, वीवीआईपी और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की जानकारियां जुटाने के लिए आजमाया जा रहा है।

खुफि‍या एजेंसियों की इस चेतावनी को ध्यान में रखते हुए सभी सुरक्षा बलों के कार्यालयों को अलर्ट जारी किया गया है। सूत्रों ने बताया कि नया इनपुट अन्य एजेंसियों के सहयोग से जुटाई गई सूचनाओं के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान इंटेलिजेंस अधिकारी अधिकारी संवेदनशील जानकारियां हासिल करने के लिए बल के कर्मियों और जवानों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। भारतीय खुफि‍या एजेंसियां ने कहा है कि ये पाकिस्तानी जासूस खुद को बलों के अधिकारियों के रूप में पेश करते हैं और फोन करके संवेदनशील तैनाती, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान, वीआईपी मूवमेंट आदि से जुड़ी जानकारियों को हासिल कर लेते हैं।

खुफिया एजेंसियों के इस इनपुट को सभी पैरा मिलिट्री फोर्सेज से शेयर किया गया है। बलों को साफ निर्देश दिया गया है कि कंट्रोल रूम और स्टाफ किसी भी तरह की गोपनीय जानकारियां ऐसे फोन कॉल पर नहीं शेयर करें। खुफिया एजेंसियों ने यह भी कहा है कि पाकिस्तानी जासूस सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर सैन्य बलों के जवानों से जानकारियां हासिल करने की कोशिशें कर रहे हैं।

प्रकाशित तारीख : 2021-01-02 08:08:00

प्रतिकृया दिनुहोस्