बर्ड फ्लू की चपेट में पांच राज्य

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में एक और वायरस A-1 इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है। अब तक 5 राज्यों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। यह वायरस पक्षियों से इंसानों में भी जा सकता है, इसलिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से इसे रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। पशुपालन राज्यमंत्री संजीव बालियान ने बुधवार को बताया कि इसका कोई इलाज नहीं है इसलिए सभी राज्य सरकारों को बचाव और रोकथाम वाले कदम उठाने को कहे गए हैं।

बालियान ने बताया कि अभी तक राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इन राज्यों में कई कौओं और बगुलों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि एवियन इन्फ्लुएंजा यानी बर्ड फ्लू भारत के लिए कोई नया नहीं है। उन्होंने कहा कि 2015 के बाद से देश में हर साल जाड़े के दिनों में इस बीमारी के कुछ केस मिलते हैं।

2015 से हर साल भारत मे सामने आते है बर्ड फ्लू के केस

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘यह कोई नया ट्रेंड नहीं है। भारत में बर्ड फ्लू पहली बार 2006 में सामने आया था और 2015 से तो हर साल कुछ मामले सामने आते हैं।’ बालियान ने कहा कि यह इंसानों में भी जा सकता है, लेकिन भारत में अब तक इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। 

प्रकाशित तारीख : 2021-01-07 08:14:00

प्रतिकृया दिनुहोस्