शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल की घोषणा, 3 जुलाई को होगी परीक्षा, हुए ये बदलाव

 साल में चार बार आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा तिथियों की घोषणा के बाद अब JEE Advanced 2021 को लेकर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने गुरुवार शाम बड़ी घोषणा की। पोखरियाल ने ऐलान किया कि परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई को किया जाएगा। इसके साथ ही जेईई एडवांस्ड की पात्रता को लेकर भी बदलाव किया गया है। एडवांस्ड परीक्षा देने के लिए जरूरी 12वीं में 75 प्रतिशत अंकों की बाध्यता हटा ली गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मौके मिल सके, इसी वजह से ये बदलाव किया गया है। आईआईटी खड़गपुर की ओर से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।  

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा कर कहा कि जेईई मेन्स की तारीखों का ऐलान किया था। परीक्षा 4 सेशन में होगी। पहली परीक्षा का आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 के बीच होगा। दूसरी मार्च में, तीसरी अप्रैल और चौथी मई में आयोजित होगी। 

पोखरियाल ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2021) के लिए नोटिफिकेशन जारी कि‍या। परीक्षा का आयोजन पहली बार 13 भाषाओं में होगा। इसके अलावा 15 अंक के ऑप्शनल सवाल में माइनस मार्किंग नहीं होगी। इस बार परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा। अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, असमी, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, तमिल, उर्दू, तेलुगू, पंजाबी। अभी तक जेईई परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती में होती रही है।

एनटीए ने कहा है कि ऐसा करने से विद्यार्थियों को कई बार स्कोर सुधारने का मौका मिलेगा। पहले प्रयास में विद्यार्थियों को एग्जाम का अनुभव भी हो जाएगा। यह फैसला ड्रॉपर्स को भी सहूलियत देगा। उन्हें दोबारा एग्जाम देने के लिए अपना पूरा साल बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। इसी तरह परिस्थितिवश कोई एक या दो बार परीक्षा नहीं दे पाया तो उसे पूरा साल इंतजार नहीं करना होगा। 

यह भी कहा जा रहा है कि एनटीए की ओर से यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि अलग अलग समय पर होने वालीं विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन परीक्षा के आयोजन में समस्या न हो। अभी तक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। 

प्रकाशित तारीख : 2021-01-07 21:47:00

प्रतिकृया दिनुहोस्