वेलेंटाइन डे पर छात्राओं को लव मैरिज न करने की शपथ दिलाई गई

महाराष्ट्र में छात्राओं ने ली प्यार एवं लव मैरिज न करने की शपथ साथ ही साथ दहेज लोभियों से भी शादी न करने का संकल्प लिया

महिला आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज महाराष्ट्र में अध्ययन रत्न सभी छात्रओं को मराठी भाषा मे लव मैरिज न करने की शपथ दिलाई गई । शपथ पत्र में अस्पष्ट शब्दो मे लिखा गया था कि वो किसी से प्यार नही करेगीं न किसी से अफेयर करेगीं,न ही लव मैरिज करेगीं।

छात्राओं ने शपथ पत्र पढ़ते हुये कहा "मैं शपथ लेती हूं कि मुझे मेरे परिवार पर पूरा भरोसा है और हम कभी किसी से प्यार मोहब्बत नही करेगें साथ ही साथ कभी किसी से लव मैरिज नही करुँगी । शपथ पत्र में यह भी सामिल किया गया था कि हम सभी उस व्यक्ति या परिवार में शादी नही करेगें जो दहेज के लोभी होगें।

एक छात्रा ने कहा, 'हम जिससे भी प्यार करें वह हमारे लिए अच्छा होना चाहिए और आत्मनिर्भर हो। प्यार के मामले में परिवार से सलाह लेना हमेशा अच्छा होता है।' वहीं, अन्य छात्रा ने बताया, 'मुझे लगता है कि लव मैरिज करने की क्या जरूरत है? इन मामलों पर हमारे घरवाले फैसला लेने के लिए काफी हैं। वे हमारे लिए अच्छा ही करेंगे।

वहीं इस पूरे मामले पर महाराष्ट्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा, 'छात्राओं ने जो शपथ ली हुई है, वह किसी के लिए बाध्यकारी नहीं है। कॉलेज ने वर्धा जैसे मामलों से सचेत करने के लिए छात्राओं को ऐसी शपथ दिलवाई होंगी।

आप को बता दें, वर्धा में एक 24 वर्षीय लेक्चरर को एक मनचले ने आग लगा दी थी, जिसकी इलाज के दौरान सोमवार को मौत हो गई। लेक्चरर 40 फीसद जल गई थीं, जिनका नागपुर अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां पर उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-16 07:11:49

प्रतिकृया दिनुहोस्