भवानीखेडा गांव मे व्याप्त गंदगी से खफा ग्रामीणों ने प्रधान को बताया नकारा

उन्नाव जनपद के विकास खंड बीघापुर के गांव भवानीखेड़ा गांव में नाली और खरंजा ना बनाए जाने से सभी रास्तों में भयानक गंदगी व्याप्त है। गांव में विकास कार्य न होने से यहां के ग्रामीण काफी खफा है और प्रधान को नकारा बता रहे हैं।

विकास खंड बीघापुर के गांव भवानी खेड़ा के ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव के प्रधान मनोज कुमार ने अभी तक कोई विकास कार्य नहीं करवाए हैं।पात्रो को सरकारी आवास नहीं मिले, सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण में सरकार द्वारा मिलने वाला पैसा न देकर प्रधान ने अपने ठेकेदार से घटिया शौचालय बनवाया है तमाम गांव के दलित परिवारों को अभी तक शौचालय नही मिले है जिससे आज भी शौच के लिए जंगल या खेतो में जाना पडता है। गलियों में कीचड़ व नाबदान   बह रहा है जिससे वाहन तो दूर पैदल निकलना भी मुश्किल है। जहां गंदगी से आवागमन में असुविधा हो रही है ,वहीं संक्रामक बीमारियों के फैलने का भी अंदेशा गहराता जा रहा है।

 ग्रामीणों का कहना है कि प्रधान से अनेकों बार खरंजा और नाली बनवाने व मरम्मत कराने के लिए कहा गया है किंतु ग्राम प्रधान ने आज तक इस और कतई ध्यान नहीं दिया।

गांव की ही कलावती पत्नी बचान लाल ने बताया कि गांव में किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं है, और आज तक ग्राम प्रधान ने यहां शासन द्वारा मंजूर किसी भी विकास योजना के तहत गांव का विकास नही  किया है गलियों में पानी कीचड़ और नादान भरे हुए हैं। छोटे-छोटे बच्चों बुजुर्गों को इसी कीचड़ से गुजर कर आना जाना पड़ता है। कई बार रास्तों में कीचड़ की वजह से गिरकर लोग चोटहिल भी हुए हैं। उन्हें न आवास मिला है और न ही शौचालय।

इसी तरह अनेक ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम प्रधान विकास की किसी योजना के तहत गांव को लाभान्वित नहीं कराते हैं। ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान को नकारा बताया है।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-16 11:02:38

प्रतिकृया दिनुहोस्