PM MODI देंगे 13 हजार बेघरों को घर का तोहफा

गोरखपुर के 12822 ग्रामीणों की जिंदगी में बुधवार का दिन खुशियां लेकर आने वाला है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेघर गरीबों को आवास निर्माण के लिए धनराशि प्रदान करेंगे। यह धनराशि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के खाते में भेजी जाएगी। सूबे में प्रधानमंत्री इस दिन योजना के अंतर्गत 6.10 लाख लाभार्थियों के खाते में एक क्लिक में पहली और दूसरी की धनराशि स्थानांतरित करेंगे।

लाभार्थियों के बैंक खाते में धनराशि ट्रांसफर करने के बाद प्रधानमंत्री संवाद करेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण जिला मुख्यालय के अलावा ब्लॉक मुख्यालय पर भी किया जाएगा। जिले में िजला प्रशासन जरूरी तैयारियां कर रहा है।

इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर वेबिनार के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को यह तोहफा प्रदान किया था।  फिलहाल मौजूदा वित्त वर्ष में गोरखपुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 17092 लाभार्थियों के चयन का लक्ष्य मिला था।

इनमें 16805 लाभार्थियों के आवेदन सेंसन किए गए। सेंसन के बाद लाभार्थियों का सत्यापन कराया गया तो 16429 लाभार्थियों का डाटा धनराशि स्थानांतरित के लिए सही पाया गया। इन लाभार्थियों में 7377 को पहली किस्त मिल चुकी है, जबकि 9052 लाभार्थियों को पहली किस्त मिलनी है। इसके अलावा 3770 लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत दूसरी किस्त मिलेगी। 375 लाभार्थी योजना के अंतर्गत पहली किस्त पहले ही पा चुके हैं। योजना के अंतर्गत पहली किस्त के रूप में लाभार्थी को 40 हजार रुपये और दूसरी किस्त के रूप में 70 हजार रुपये की धनराशि मिलती है।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-01-20 08:09:00

प्रतिकृया दिनुहोस्