गणतंत्र दिवस पर आज दिल्ली में किसानों की टैक्टर रैली, इन रास्तों पर जानें से बचें

देश आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। वहीं कड़ाके की सर्दी के बीच पिछले 62 दिनों से दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर धरना दे रहे किसान आज ट्रैक्टर रैली निकालने जा रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने कुछ शर्तों के साथ किसानों की इस ट्रैक्टर मार्च को हरी झंडी दी है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड समाप्त हो जाने के बाद सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर से बैरिकेड हटा दिया जाएगा और किसानों को उनके ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली के अंदर 100 किमी तक आने की इजाजत होगी। यह मार्च करीब 100 किलोमीटर लंबा होगा। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भारी ट्रैफिक, बैरिकेडिंग का सामना करना पड़ सकता है। 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 26 जनवरी के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो ने भी बताया है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर उसकी सेवाएं किस तरह काम करेंगी। ट्रैफिक पुलिस ने बताया है कि गणतंत्र दिवस परेड विजय चौक से सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर शुरू होगी और यह नेशनल स्टेडियम की तरफ बढ़ेगी। वहीं झांकियां विजय चौक से शुरू होकर लाल किला मैदान की तरफ जाएंगी। इनको मद्देनजर रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि ।

- विजय चौक पर 25 जनवरी को शाम 6 बजे से तब तक ट्रैफिक को अनुमति नहीं मिलेगी, जब तक कि परेड खत्म न हो जाए।

- परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड स्थित राजपथ इंटरसेक्शन्स पर 25 जनवरी को रात 11 बजे से क्रॉस ट्रैफिक को अनुमति नहीं मिलेगी।

- 26 जनवरी को सुबह 5 बजे से C-हेक्सागन-इंडिया गेट ट्रैफिक के लिए तब तक बंद कर दिया जाएगा, जब तक कि झांकियां तिलक मार्ग को पार न कर जाएं।

- 26 जनवरी को सुबह 4 बजे से तिलक मार्ग, BSZ मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों कैरिजवे में ट्रैफिक को अनुमति नहीं मिलेगी. क्रॉस ट्रैफिक को झांकियों के आगे बढ़ने के आधार पर अनुमति मिलेगी।

इसको लेकर दिल्ली पुलिस के साथ- साथ हरियाण पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है। हरियाणा पुलिस का कहना है कि सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर लोगों को 25-27 जनवरी तक करनाल से दिल्ली और रोहतक से दिल्ली के बीच नेशनल हाइवे पर रुकावटों का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान दौरान कुंडली, असौधा और बादली में इंटरचेंजेस पर ट्रैफिक मूवमेंट सुलभ नहीं होगा। लिहाजा किसी भी असुविधा से बचने के लिए इन तारीखों पर इन रास्तों का उपयोग नहीं करने की सलाह दी जा रही है।

नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली की तरफ आने वाले ट्रैफिक को चिल्ला बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर को बंद रखा गया है। लोगों को आनंद विहार, डीएनडी, अपसरा, भोपुरा और लोनी बॉर्डर के रास्ते के इस्तेमाल की सलाह दी गई है। चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली की तरफ से नोएडा जा सकते हैं, लेकिन नोएडा से दिल्ली आने के लिए रास्ता बंद रहेगा। लोगों को न्यू अशोक नगर या डीएनडी की तरफ से आना होगा। वहीं हरियाणा के लिए दौराला, झरोडा (सिंगल रोड), कापसहेड़ा, बडुसराय, रजोकरी एनएच 8, बिजवासन/बजघेरा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा बॉर्डर खुले रहेंगे।

सिंघु, औचंदी, पियाउ मनियारी, सबोली और मंगेश बॉर्डर बंद रहेंगे। लोगों को लामपुर, सफियाबाद, पल्ला और सिंघु स्कूल टोल टैक्स बॉर्डर के माध्यम से वैकल्पिक मार्ग लेने की सलाह दी गई है। मुकरबा और जीटीके रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। इसके साथ ही बाहरी रिंग रोड, जीटीके रोड और नेशनल हाईवे 44 से बचने की सलाह दी गई है। जबकि टीकरी, धनसा बॉर्डर किसी भी ट्रैफिक मूवमेंट के लिए बंद हैं। झटीकरा बॉर्डर केवल दो पहिया और पैदल चलने वालों के लिए खुले रहेंगे। 

आपको बता दें कि कड़ाके की सर्दी और गिरते पारे के साथ-साथ कोरोना के खतरों के बीच 26 नवंबर से बड़ी तादाद में किसान दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर डटे हैं। लेकिन किसान और सरकार के बीच अबतक इस मसले पर अबतक कोई सहमति नहीं बन पाई है। बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारी किसान सिंधु, टिकरी, पलवल, गाजीपुर सहित कई बॉर्डर पर डटे हुए हैं। इस आंदोलन की वजह से दिल्ली की कई सीमाएं सील हैं।

प्रकाशित तारीख : 2021-01-26 08:20:00

प्रतिकृया दिनुहोस्