नाकुला झड़प को लेकर चीन की तरफ से आया ये बड़ा बयान

News 24

नई दिल्‍ली

भारतीय मीडिया में रिपोर्टों के बाद चीन ने कहा कि उसके सैनिक भारत के साथ विवादित सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज ही खबर सामने आई है कि दोनों पक्षों के सैनिकों की सिक्किम के नाकुला इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास एक बार फिर हिंसक झड़प हुई थी।

पिछले हफ्ते भारतीय सैनिकों द्वारा सिक्किम के नाकुला में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने से गश्ती दल को रोकने के बाद कई चीनी और भारतीय सैनिक झड़प के बाद कथित रूप से घायल हो गए थे।

सीमा पर सैनिकों के बीच एक बार फिर हाथापाई नौवें दौर की सैन्य वार्ता से पहले हुआ था, जोकि रविवार को एलएसी पर तनाव वाले इलाके से भारतीय और चीनी सैनिकों के पीछ हटने के लिए आयोजित किया गया था।

चीनी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को नियमित मंत्रालय की ब्रीफिंग के दौरान सीमा सैनिकों के बीच नवीनतम झड़प की पुष्टि करने से इनकार कर दिया।

मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि जिस घटना का आपने उल्लेख किया है, उसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। चीनी सैनिक भारत के साथ शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, 'हम भारतीय पक्ष से आग्रह करते हैं कि वह हमारे साथ इस दिशा में काम करे और कार्रवाई से बचना चाहिए, जोकि सीमा पर स्थिति को बढ़ा या जटिल बना सकता है। हमें उम्मीद है कि दोनों मतभेदों का प्रबंधन करने के लिए उचित कार्रवाई करेंगे और सीमा पर शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए ठोस कार्रवाई करेंगे।

प्रकाशित तारीख : 2021-01-26 08:23:00

प्रतिकृया दिनुहोस्