इंडोनेशिया के खतरनाक मेरापी ज्वालामुखी में विस्‍फोट, जारी हुआ अलर्ट, आसमान में छाया राख के गुबार

इंडोनेशिया (Indonesia) के जावा द्वीप पर स्थित माउंट मेरापी ज्वालामुखी (Mount Merapi volcano) बुधवार को फट गया। अधिकारियों ने बताया कि आसमान में राख, लावा और धुएं के उठते गुबार के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। 2,963 मीटर ऊंचा माउंट मेरापी इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों (Indonesia Mount Merapi volcano) में से एक है। इसको लेकर पहले से ही चेतावनी जारी की गई थी।

इंडोनेशिया के ज्वालामुखी और भूगर्भीय संकट शमन केंद्र के प्रमुख कासबनी (Kasbani) ने कहा कि मेरापी ने बुधवार सुबह से कम से कम 30 बार तीव्र उत्‍सर्जन किया था। इसको लेकर आस पास के इलाकों में चेतावनी जारी की गई थी। सोशल मीडिया पर जो तस्‍वीरें साझा की गई हैं उनमें साफ दिख रहा है कि ज्‍वालामुखी से निकली राख ने आस-पास के निवासियों के घरों को ढक लिया है। हालांकि अभी तक इससे किसी तरह के जानी नुकसान की कोई सूचना नहीं आई है।

स्थानीय आपदा एजेंसी ने बताया कि कुछ निवासियों ने अपने घरों को छोड़ दिया है। 'रिंग ऑफ फायर' पर स्थित इंडोनेशिया में किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्‍यादा ज्वालामुखी हैं। साल 2010 में मेरापी ज्‍वालामुखी में जोरदार धमाका हुआ था जिससे 350 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। अभी हाल ही में पूर्वी इंडोनेशिया में एक ज्वालामुखी के फटने के बाद करीब 2,800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था।

विस्फोट के बाद आसमान में 4000 मीटर (13,120 फीट) की ऊंचाई तक राख का गुबार छा गया था। मौजूदा वक्‍त में दुनिया में सबसे ज्‍यादा इंडोनेशिया में करीब 130 सक्रिय ज्‍वालामुखी हैं। हाल ही में फि‍लिपींस में ताल ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट हुआ था जिसके बाद 16,700 लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर ले जाया गया था। यह विस्‍फोट इतना भयानक था कि इसकी राख 70 किलोमीटर दूर राजधानी मनीला तक पहुंच गई थी। विस्‍फोट के बाद फिलीपींस में अलर्ट घोषित कर दिया गया था और सैंकड़ों विमान सेवाएं प्रभावित हुई थीं।  

प्रकाशित तारीख : 2021-01-27 20:00:00

प्रतिकृया दिनुहोस्