5वीं से 8वीं के छात्रों के लिए खुले स्‍कूल

कोरोना महामारी के कारण राज्य में पिछले 10 माह से बंद पड़े स्‍कूलों के दरवाजे कक्षा 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए बुधवार से खोल दिए गए हैं। सुबह से ही पुणे समेत राज्‍य के अन्य स्‍कूलों में छात्रों की भारी भीड़ नजर आई. स्‍कूल आने वालों छात्रों में भी उत्‍साह देखा गया। इस दौरान स्‍कूलों में कोविड नियमों का पूरा पालन किया गया। मास्‍क पहनकर आने वाले छात्रों को ही स्‍कूल परिसर में आने की इजाजत दी गयी। कई स्‍कूलों में मास्‍क का इंतजाम किया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्‍कूल के शिक्षकों और छात्रों को  निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है। हालांकि मुंबई के स्‍कूलों को अभी बंद रखा गया है। 

स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि अगर स्कूल 5 से 8 तक कक्षाएं आसानी से चला पाते हैं तो महाराष्ट्र सरकार कक्षा एक से चार के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेगी। मंत्री ने कहा कि कक्षा पांच से आठ के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अधिकांश शिक्षकों के आरटी-पीसीआर परीक्षण किए गए थे।

अभिभावकों से अपील

गायकवाड़ ने कहा कि हमने अभिभावकों से अपील की है कि वे मास्क पहनाकर ही अपने बच्‍चों को स्कूल में भेजें। एक बार जब हम इसमें सफल हो जाते हैं तो हम कक्षा एक से चार तक की कक्षाओं को शुरू करने पर विचार करेंगे। राज्य सरकार द्वारा कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को 23 नवंबर, 2020 से फिर से खोल दिया गया था। कुल 22 लाख छात्रों ने राज्य के 22,204 स्कूलों में इन कक्षाओं (9 से 12 के लिए) में आना शुरू कर दिया है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि बुधवार से कक्षा 5 से 8 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिया है, जहां 78.47 लाख छात्र पंजीकृत हैं। कक्षाएं मुख्य रूप से विज्ञान, गणित और अंग्रेजी भाषा जैसे विषयों पर केंद्रित होंगी, जिससे छात्रों को कम किताबें लानी होगी।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-01-28 07:03:00

प्रतिकृया दिनुहोस्