प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, किसी भी कीमत पर वापस नहीं होगा (CAA) सीएए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) देश की जरुरत है और इसे किसी भी सूरत में वापस नहीं लिया जायेगा। पूर्वांचल को 1200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओ का तोहफा देने के बाद मोदी ने कहा ‘‘ सीएए लंबे समय से देश की जरुरत बना हुआ था और इसी कारण सरकार इसे लेकर आयी। हम इसे किसी भी कीमत पर वापस नहीं लेंगे। ’’ 

उन्होने कहा कि उनकी सरकार देश और जनहित में आगे भी कड़े फैसले लेती रहेगी। सरकार देश के विकास के लिये काम कर रही है और अब उसकी तवज्जो टीयर 3 और टीयर चार के शहरों पर है जहां मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जायेगा। केंद्रीय बजट में मूलभूत ढांचे के लिये सौ लाख करोड की व्यवस्था की गयी है जिसका अधिकांश हिस्सा टीयर 3 और टीयर 4 शहरों में खर्च किया जायेगा। 

मोदी ने कहा ‘‘ आज हम देश में पांच ट्रिलियन इकोनामी के बारे में बात करते है। इस लक्ष्य को पाने में प्रकृति, धरोहर और पर्यटन महती भूमिका अदा कर सकते है। इसके तहत वाराणसी समेत अन्य धार्मिक स्थलो को नई तकनीक से लैस किया जायेगा। ’’   केंद्र सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुये उन्होने कहा कि पिछले पांच सालों के दौरान देश में 36 हजार नये स्टार्टअप पंजीकृत किये गये जबकि मुद्रा योजना के अंतर्गत साढे पांच करोड लोगों को कर्ज दिया गया जिसमें वाराणसी के लोगों की संख्या छह लाख 60 हजार थी। 

उन्होने कहा कि केवल उत्तर प्रदेश के दो करोड़ किसानो को किसान समृद्धि योजना के तहत 1200 करोड़ रुपये वितरित किये गये जबकि आयुष्मान योजना का लाभ देश के 50 करोड लोगों को मिला। प्रधानमंत्री ने अपने एक दिवसीय संक्षिप्त दौरे में 48 योजनाओं का शिलान्यास अथवा उदघाटन किया जिसमें बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 430 बिस्तरों का सुपर स्पेशलिटी सरकारी अस्पताल शामिल है। इसके अलावा उन्होने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक केंद्र को राष्ट्र को सौंपा और भाजपा के आदर्श की 63 फिट ऊची प्रतिमा का अनावरण किया। 

प्रकाशित तारीख : 2020-02-17 09:41:07

प्रतिकृया दिनुहोस्