इस बार कागज विहीन होगा बजट

कोराना की वजह से इस बार सरकार ने बजट दस्तावेज प्रकाशित नहीं करने का फैसला किया है। विधायकों को पैन ड्राइव में बजट दस्तावेज मुहैया कराए जाएंगे। यानी इस बार महाराष्ट्र विधानमंडल का बजट कागज विहीन होगा।    

केंद्र सरकार ने इस बार बजट दस्तावेज नहीं छापने का फैसला लिया है, अब इसी तर्ज पर आगामी एक मार्च से शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानमंडल के बजट अधिवेशन में बजट दस्तावेज प्रकाशित नहीं किए जाएंगे। विधायकों को वर्ष 2021-22 के बजट की प्रति पेन ड्राइव में उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार के वित्त विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया। शासनादेश के अनुसार विधायकों और अन्य लोगों को दिए जाने वाले प्रचलित बैग के साथ पेन ड्राइव भी उपलब्ध कराई जाएगी।

हर साल बजट के दिन विधायकों और मीडिया को बजट के प्रकाशित दस्तावेज उपलब्ध कराए जाते थे, लेकिन इस बार पेन ड्राइव उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार ने पेन ड्राइव के साथ बैग उपलब्ध कराने के लिए 842 लगेज ट्रॉली बैग टेंडर के माध्यम से खरीदने का फैसला लिया है। इसके लिए 58 लाख 82 रुपए के खर्च को प्रशासकीय मंजूरी दी गई है।

महाराष्ट्र विधानमंडल का बजट सत्र एक मार्च से शुरू हो रहा है। कोरोना की वजह से सरकार ने बजट दस्तावेज प्रकाशित नहीं करने का फैसला किया है। बजट दस्तावेज छापने के लिए एक साथ प्रिंटिंग प्रेस में 100 लोगों की जरूरत पड़ती है, जो कोरोना महामारी को देखते हुए संभव नहीं है। इससे कोरोना पर सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन संभव नहीं होगा। जिसकी वजह से वित्त मंत्रालय ने इस बार बजट की प्रति नहीं छापने का फैसला किया है।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-01-31 08:31:00

प्रतिकृया दिनुहोस्