"राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम" की कार्यशाला में तम्बाकू से होने वाली वीमारियों को लेकर चेताया

विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी  सत्य प्रकाश की अध्यक्षता में "राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम" के अंतर्गत जिला स्तरीय ला इंफोसर्स की कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यक्रम को जन मानस में तम्बाकू एवं धूम्रपान से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करने एवं युवाओं द्वारा लोगो को किसी भी रूप में तम्बाकू जैसे सिगरेट, सिगार, बीड़ी, चेरुट, गुटखा, पान मसाला, खैनी, माया, मिश्री, शुघनी आदि का उपयोग न करने हेतु प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फतेहपुर ने कहा कि सभी समाज के युवाओं को इस तम्बाकू के नशे से हीन वाले रोगों से बचने के लिए अपील की के साथ चालान / जुर्माना की प्रक्रिया को जिले में संचालित करने की बात कही।

मुख्यचिकित्साधिकारी डॉ. उमाकांत पांडेय ने सभी विभागों से आग्रह करते हुए कहा कि अपने कार्यालय में जुर्माना प्रक्रिया शुरू करे जिससे जिला तम्बाकू मुक्त हो सके।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी डॉ सुरेश कुमार व  रीजनल कोऑर्डिनेटर पुनीत कुमार श्रीवास्तव ने तंबाकू से होने वाली बीमारियों व तंबाकू के प्रकारों का विस्तृत जानकारी देते हुए समाज के उन स्तंभों को जो इससे पूरी तरह से ग्रस्त है। जिसमें युवाओं द्वारा पूरी तरह से नशे के आदी अपनी जिंदगी धुएं के छल्ले के द्वारा समाज को व वातावरण को प्रदूषित करते हुए आने वाली पीढ़ी को मानसिक शारीरिक रूप से खोखला बनाते जा रहे हैं । कोटपा की धारा- 4,5,6 अ, ब एवं धारा-7 के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी आर.एस.वर्मा , डॉक्टर ए. के. अग्रवाल डीटीओ फतेहपुर, डॉक्टर भूपेश द्विवेदी एसीएमओ,  लालचंद डीपीएम, महेंद्र कुमार भारती डीएचईओ , एम.एल. केसरवानी एआरएम रोडवेज, राजेंद्र साहू नेहरू युवा टीसी आदि उपस्थित रहे ।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-18 06:14:35

प्रतिकृया दिनुहोस्