भारत-चीन के बीच 10वें दौर की वार्ता आज, सैनिकों की वापसी पर होगी समीक्षा

News 24

नई दिल्‍ली

भारत और चीन के बीच आज एकबार फिर कोर कमांडर स्तर की बैठक होने जा रही है। करीब 9 महीने से जारी तनाव के बीच दोनों देशों के बीच ये 10वें दौर की बैठक होगी। यह बैठक चीनी इलाके मोलडो में बैठक होगी, जोकि चुशुल के दूसरी तरफ बॉर्डर पर है। दोनों देशों के बीच यह बैठक उस वक्त हो रही है जब  पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग इलाके में दोनों देशों के बीच डिसएंगेजमेंट चल रहा है। इस वार्ता में दोनों देशों के सैन्य अधिकारी अब तक की सेना वापसी की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही गोगरा, हॉट स्प्रिंग और डेपसांग इलाकों में डिसएंगेजमेंट के बारे में भी चर्चा की जाएगी।

वहीं इस बैठक से एकबार फिर चीन ने चालबाजी की कोशिश की है। इस बीच चीन ने गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष से का एक वीडियो जारी कर प्रोपेगेंडा वार छेड़ा है।  जिसमें दावा किया गया है कि यह जून 2020 की गलवान घाटी में हुए झड़प का है। इस घटना का वीडियो चीनी प्रोपेगेंडा मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने शेयर किया है। 

भारत का कहना है कि चीन की सेना अप्रैल 2020 वाली जगह पर जाए। दोनों देशों के बीच कल 10 बजे चीन के इलाके मोलडो में बैठक होगी, जोकि चुशुल के दूसरी तरफ बॉर्डर पर है। दोनों पक्षों ने पैंगोंग त्सो के किनारे से सैनिकों, टैंकों और अन्य उपकरणों को वापस बुलाया लिया है, जोकि लंबे समय तक सीमा विवाद में एक अहम जगह बनी हुई थी।

प्रकाशित तारीख : 2021-02-20 09:18:00

प्रतिकृया दिनुहोस्