सचलदस्ता की निगरानी में  संपन्न हुई हाई स्कूल व इंटर बोर्ड की  परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आज प्रथम दिवस  संपन्न हुई परीक्षाओं में सख्ती के चलते नकलची छात्रों में खलभली मची रही।

नकल विहीन परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए शिक्षा विभाग ने चाकचौबंद व्यवस्था की है। सीसीटीवी कैमरे  की निगरानी में जहाँ परीक्षाओं को सम्पन्न कराया जा रहा है वही सचल दस्ता हर परीक्षा केंद्र को चौकन्नी निगाह से निगहबानी कर रहा है। हर सचलदस्ता हर पल की सूचना से विभाग द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम को जानकारी दे रहा है।

द्र व्यवस्थापको के अनुसार परीक्षा कक्ष में जाने से पहले परीक्षार्थियों की गहन तलाशी ली गई और परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक हर परीक्षार्थी पर कडी निगाह रखते है।

सके साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट भी परीक्षा केंद्रों जाकर निरीक्षण कर रहे हैं।जिला विद्यालय निरीक्षक महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि नकल विहीन परीक्षाओं को कराने के लिए चाकचौबंद व्यवस्था की गई है । यदि किसी केंद्र में नकल मिली तो कक्ष निरीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक के विरूद्ध कार्यवाही तय की जाएगी।

डीआईओएस ने बताया कि हाई स्कूल में 19517 छात्र, 18213 छात्राएं इंटरमीडिएट में 14903 छात्र व 12892 छात्राएं पंजीकृत है। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के लिए आधार कार्ड की आईडी भी जरूरी की गई है उन्होंने बताया कि जनपद में परीक्षा केंद्रों को 13 सेक्टरों में बांटा गया है हर सेक्टर की जांच के लिए नियुक्त मजिस्ट्रेट केंद्रों में निगरानी करेंगे।

इसके साथ ही बीस मोबाइल सचलदस्ता भी परीक्षाओं पर नजर रखे हो।आज प्रथम दिन हाई स्कूल की प्रथम पाली में हिंदी एवं प्रारम्भिक हिंन्दी  व इंटरमीडिएट सामान्य हिन्दी की परीक्षाएं अच्छे माहौल में सम्पन्न हुई हैं।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-19 11:17:08

प्रतिकृया दिनुहोस्