बेंगलुरु शहर में जीवन जीना आसान

कर्नाटक की राजधानी और टेक सिटी के नाम से मशहूर बेंगलुरु को देश का सबसे आरामदायक शहर घोषित किया गया है। ईज ऑफ लीविंग पैरामीटर्स सर्वे यानी रहने के लिए सुविधा मानकों के हिसाब से बेंगलुरु पूरे देश में अव्वल आया है। सरकार के ‘ईज ऑफ लिविंग’ 2020 (जीवन जीने की सुगमता) सूचकांक में 111 शहरों में से बेंगलुरू पहले, पुणे दूसरे और अहमदाबाद तीसरे स्थान पर रहा। वहीं छोटे शहरों में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला नंबर वन है।

इस लिस्ट में सबसे नीचे आने वाले शहर बरेली, धनबाद और श्रीनगर हैं। वहीं छोटे शहरों में बिहार के मुजफ्फरपुर की रैंक सबसे नीचे रही है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ईज ऑफ लीविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर फोकस किए जाने के कारण इन मानकों के जरिए नीति-निर्धारण में मदद मिलती है। इस सर्वे की पूरी प्रक्रिया साल 2020 में पूरी की गई है।

‘नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक’ में इंदौर अव्वल

इंदौर ने 10 लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में सरकार के ‘नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक’ में शीर्ष स्थान हासिल किया। नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद ने 10 लाख से कम आबादी की श्रेणी में सरकार के ‘नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक’ में पहला स्थान हासिल किया। केंद्रीय हाउसिंग मिनिस्ट हरदीप पुरी ने कहा है, भारत की तेज विकास दर रफ्तार से बढ़ते शहरों में दिखाई देती है। भारत इस वक्त दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है। 

प्रकाशित तारीख : 2021-03-05 08:52:00

प्रतिकृया दिनुहोस्