विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी

कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद एक बार फिर दुनियाभर में इसके मामलों में वृद्धि होने लगी है। दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में तीन लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जिसकी वजह से संक्रमण के मामले बढ़कर अब 11 करोड़ 70 लाख से भी अधिक हो गए हैं। वहीं, अमेरिकी की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में अब तक 26 लाख से अधिक लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी कि अभी कोरोना की तीसरी या चौथी लहर का खतरा हो सकता है, इसलिए तमाम देश कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने की कोशिशों में बिल्कुल भी कमी न करें।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम ने कहा कि हम ये मानते हैं कि लोग कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों का पालन करते-करते ऊब चुके हैं, लेकिन यह समझना हमारी सबसे बड़ी भूल होगी कि महामारी खत्म हो गई है। कोरोना की गिरती मृत्यु दर का हवाला देते हुए उन्होंने यह बात कही। 

 टेड्रोस अधानोम ने ब्राजील की स्थिति पर विशेष रूप से चिंता जाहिर की। दरअसल, वहां के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों को गैर-जरूरी करार दिया है। टेड्रोस अधानोम ने कहा कि एक तरफ जहां दुनिया के अधिकांश देशों में संक्रमण के मामले लगातार घट रहे हैं, तो वहीं ब्राजील की स्थिति में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिला है। उन्होंने कहा, 'हमें लगता है कि ब्राजील की सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए।'  दरअसल, ब्राजील में अब तक एक करोड़ नौ लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि दो लाख 64 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। टेड्रोस अधानोम ने कहा कि ब्राजील को कुछ कड़े कदम उठाने होंगे।

प्रकाशित तारीख : 2021-03-08 08:52:00

प्रतिकृया दिनुहोस्