विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी  अध्यक्षता में किसान गोष्ठी संपन्न

विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, अधिशाषी अभियंता विद्युत तृतीय, अधिशाषी अभियंता नहर, नए वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष, सदस्य एवं किसान उपस्थित रहे।

कृषि मौसम विशेषज्ञ सचिन कुमार शुक्ला ने बताया कि मौसम आधारित संयंत्र के द्वारा 1250 किलोमीटर के दायरे का पूर्वानुमान की जानकारी प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को अगले 5 दिन तक दी जाती है जो कि किसानों के खेती करने में सहायक सिद्ध होता है।

उन्होंने किसानों से अपील की कि कृषि विज्ञान केंद्र में आधारित समस्या की जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि मौसम आधारित खेती की जाए ,जो किसान क्षेत्रमें मौसम आधारित गोष्ठी कराना चाहते हैं संपर्क कर सकते हैं।

डा.नौशाद आलम ने बताया कि वर्तमान रबी की फसल गेहूं में बाली आने का समय है फसलों के किसानों के खेतों में नमी नहीं है वह किसान गेहूं की फसल की सिंचाई जरूर करें इससे उत्पादन वृद्धि होगी। यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अधिक वर्षा से प्रभावित फसलों का भुगतान 6812 किसानों को बीमा कंपनी द्वारा किया जा चुका है शेष किसानों का भुगतान जल्दी ही कर दिया जाएगा।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि चना फसल में फली छेदक समस्या होने पर  क्यूनालफास व फनवगलेट  का छिड़काव करें। मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण कराए जाने का आश्वासन दिया।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-20 09:14:27

प्रतिकृया दिनुहोस्