राज्य के एक करोड़ लोगों को लगा टीका

देश में कोरोना टीकाकरण के मामले में महाराष्ट्र लगातार पहले नंबर पर बना हुआ है। रविवार त‍क राज्य में एक करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने बताया कि महाराष्ट्र में 11 अप्रैल की सुबह तक 1 करोड़ 38 हजार 421 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है। इस रिकॉर्ड कामयाबी के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने स्वास्थ्य विभाग की मशीनरी की सराहना की है।  

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में शनिवार तक कुल 99,30,450 लोगों को टीका लगाया जा चुका था। 10 अप्रैल के दिन कुल 2,82,944 लोगों को टीका दिया गया। टीकाकरण अभियान में पहले राजस्थान देश में बढ़त बनाए हुआ था, जिसे महाराष्ट्र ने पीछे छोड़ दिया है।  राज्य ने एक करोड़ का आंकड़ा उस वक्त पार किया है जब‍ यहां वैक्सीन खुराकों की कमी महसूस की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य खुराक की कमी के कारण टीकाकरण अभियान को जारी रखने में सक्षम नहीं होगा। टोपे ने टीके की सप्लाई को लेकर केंद्र पर महाराष्ट्र के साथ भेदभाव करने का भी आरोप लगाया था। हालांकि, केंद्र ने इस आरोप को खारिज कर दिया है और कहा है कि सभी राज्यों को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की खुराक दी गई है और आने वाले दिनों में इसकी आपूर्ति की जाएगी।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में टीकाकरण के लिए प्रति माह 1.6 करोड़ वैक्सीन की खुराक और हर सप्ताह 40 लाख खुराक की आवश्यकता होती है। पिछले कुछ दिनों में राज्य ने कुछ टीकाकरण केंद्रों को भी बंद कर दिया और अपर्याप्त वैक्सीन की आपूर्ति के कारण लोगों को वापस भेज दिया गया था।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-04-12 07:04:00

प्रतिकृया दिनुहोस्