बड़ी राहत: रूस से स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप भारत पहुंचने के लिए तैयार, एक मई को आएंगी डेढ़ से दो लाख खुराक

News 24

नई दिल्‍ली

कोरोना महामारी और वैक्सीन की कमी से जूझ रहे भारत के लिए बड़ी राहत की खबर है। जानकारी के अनुसार रूस से कोरोना वैक्सीन 'स्पुतनिक-वी' (Sputnik V) की पहली खेप एक मई को भारत पहुंच सकती है। इस खेप में डेढ़ से दो लाख खुराकें भारत पहुंचेंगी। इसके बाद रूस की तरफ से मई के मध्य या अंत तक तीस लाख खुराकें और जून में पचास लाख खुराकें भारत भेजने की सूचना है।

गौरतलब है कि इस समय भारत में कोरोना से बचाव के लिए फिलहाल दो टीके- कोविशील्ड और कोवैक्सिन मौजूद हैं। लेकिन उनकी संख्या इतनी नहीं है कि सभी भारतीयों का टीकाकरण किया जा सके।

यही कारण है कि देश के अधिकतर राज्यों ने 18 से 45 वर्ष के लोगों के लिए एक मई से टीकाकरण अभियान शुरु करने में असमर्थता जाहिर कर दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि- 18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन कल से शुरू होना है। अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है। हम लगातार कंपनी के संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि वैक्सीन कल या परसो तक आ जाएगी। कल या परसों पहले 3 लाख कोविशील्ड वैक्सीन आ रही है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि- वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण निर्धारित समय पर शुरू नहीं किया जा सकता।

प्रकाशित तारीख : 2021-04-30 21:53:00

प्रतिकृया दिनुहोस्