12 अगस्त से दोबारा शुरू होंगे जंबो कोविड सेंटर

कोरोना की तीसरी लहर आने का अनुमान मध्य अगस्त से  लगाया जा रहा है। इसी के चलते मनपा ने 12 अगस्त से बंद किए जंबो कोविड सेंटर को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा जिस तरह मरीज की संख्या बढ़ेगी उसको ध्यान में रखते हुए नए बनाए गए कोविड सेंटर भी शुरू किए जाएंगे।

बता दें कि कोरोना की पिछले साल फरवरी में शुरुआत होने के बाद मनपा ने अपने अस्पतालों को छोड़कर मरीजों को इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जंबो कोविड सेंटर बनाया। इस साल दूसरी लहर आने के बाद जंबो कोविड सेंटर की संख्या बढ़ाई गई। काकानी ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर अगस्त के मध्य से आने की संभावना स्वास्थ्य विशेषज्ञ जता रहे है। इसी के चलते आए तौकते तूफान के पूर्व बंद किए गए तीन जंबो कोविड सेंटर मनपा ने दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। दूसरी लहर के बाद मनपा ने दो बड़े जंबो कोविड सेंटर सहित कुछ अन्य जगहों पर भी कोविड सेंटर बनाए हैं। तीसरी लहर के दौरान मरीजो की संख्या अनुसार बकाया जंबो कोविड सेंटर भी चरणबद्ध तरीके से शुरू किए जाएंगे। कोरोना की पहली लहर में जहां मरीजों का एक दिन की सबसे अधिक संख्या 3 हजार के करीब थी, सिर्फ एक दिन लगभग चार हजार की संख्या पार हुई थी लेकिन दूसरी लहर में एक दिन में यह आंकड़ा 11 हजार पार कर गया था और नौ से 10 हजार के बीच प्रतिदिन मरीज आ रहे थे। मरीजों की बढ़ी संख्या को देखते हुए मनपा ने जंबो कोविड सेंटर की संख्या बढ़ाई थी। तौकते तूफान को देखते हुए मनपा ने अपने तीन जंबो कोविड सेंटर, बांद्रा बीकेसी, मुलुंड और दहिसर के कोविड सेंटर बंद कर दिए थे. इनमें जिन मरीजों का इलाज चल रहा था उन्हें सेवन हिल, नेस्को और भायखला के कुडास में स्थांतरित कर दिया गया था। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए कांजुर मार्ग, मालाड इनफिनिटी मॉल के पास दो बड़े जंबो कोविड सेंटर जिसकी क्षमता लगभग दो हजार खाट से अधिक है, उन्हें 20 अगस्त के बाद जरूरत के अनुसार शुरू किया जाएगा। मनपा अभी फिलहाल तीन बंद किए  बीकेसी दहिसर और मुलुंड के जंबो कोविड सेंटर 12 अगस्त से शुरू करेगी। 

जंबो कोविड सेंटर

बांद्रा बीकेसी, गोरेगांव नेस्को, दहिसर ऑक्ट्राय नाका, वर्ली एनएससीआई, कांजुर मार्ग, मुलुंड मिठागर, भायखला कुडास,  महालक्ष्मी रेसकोर्स, मालाड इन्फिनिटी मॉल के पास, सेवन हिल अस्पताल। 

प्रकाशित तारीख : 2021-08-06 12:10:00

प्रतिकृया दिनुहोस्