काबुल से 129 यात्रियों वाली एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली पहुंची

एयर इंडिया फ्लाइट ( Air India Flight/ File Photo)

तालिबान के अफगानिस्तान की राजधानी में प्रवेश करने के बाद रविवार को काबुल से 129 यात्रियों को लेकर रवाना होने वाली एयर इंडिया की उड़ान दिल्ली में लैंड कर गई है।

एयर इंडिया के अधिकारियों ने कहा कि एयरलाइन की दिल्ली-काबुल-दिल्ली उड़ान रद्द करने की अभी तक कोई योजना नहीं है और यह सोमवार को भी परिचालित होने वाली है। फिलहाल, एयर इंडिया केवल भारत और अफगानिस्तान के बीच उड़ानें परिचालित कर रही है।

अधिकारियों ने कहा कि एयरलाइन ने रविवार दोपहर लगभग 40 यात्रियों के साथ दिल्ली-काबुल उड़ान (एआई-243) का परिचालन किया।

अधिकारियों ने कहा कि (भारतीय समयानुसार) दोपहर करीब पौने एक बजे एआई-243 उड़ान दिल्ली से रवाना हुई और उसे काबुल हवाईअड्डे के आसपास आसमान में करीब एक घंटे तक चक्कर लगाना पड़ा क्योंकि उसे उतरने के लिए हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) से अनुमति नहीं मिली थी इसलिए रविवार को एआई-243 की उड़ान की सामान्य अवधि एक घंटे चालीस मिनट के बजाय लगभग दो घंटे पचास मिनट था।

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि एआई-243 को उतरने की अनुमति मिलने में देरी का कारण क्या था। वापसी की उड़ान एआई-244 129 यात्रियों के साथ (भारतीय समयानुसार) शाम लगभग 5।35 बजे काबुल हवाई अड्डे से रवाना हुई थी। उन्होंने कहा कि एयरलाइन स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है और वह आवश्यकतानुसार उचित कार्रवाई करेगी।

भारत ने रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी के बाहरी इलाके में तालिबान लड़ाकों के प्रवेश करने की खबरों के बाद डर और दहशत से घिरे काबुल से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए आपात योजना बनाई है। मामले पर नजर रख रहे लोगों ने कहा कि सरकार भारतीय दूतावास में अपने कर्मचारियों और काबुल में भारतीय नागरिकों के जीवन को जोखिम में नहीं डालेगी और आपातकालीन निकास योजनाओं को पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है।

प्रकाशित तारीख : 2021-08-15 22:40:00

प्रतिकृया दिनुहोस्