तालिबान ने भारतीयों समेत 150 लोगों को छोड़ा, 'लौट रहे हैं काबुल एयरपोर्ट'

File Photo
File Photo

अफगानिस्तान के कई मीडिया हाउस ने रिपोर्ट दी है कि काबुल से निकलने के लिए इंतजार कर रहे लोगों का तालिबान ने अपहरण कर लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अगवा किए गए लोगों में भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। हालांकि इसकी अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। अधिक जानकारी का इंतजार है। भारत सरकार ने भी अब तक इसे लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक से ही इन लोगों का अपहरण किया गया है।

तालिबान के प्रवक्ता अहमदुल्ला वसीक ने अगवा किए जाने की रिपोर्टों का खंडन किया है। उन्होंने अफगान मीडिया के एक सदस्य से इसे लेकर बातचीत की। एएनआई ने अफगान मीडिया के हवाले से बताया है कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं और बाहर निकलने के लिए उनके डॉक्यूमेंट्स की जांच की जा रही है।

ये रिपोर्ट तब सामने आई है जब भारतीय वायुसेना का C-130J विमान 85 भारतीयों को लेकर उड़ान भर चुका है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि रिफ्यूलिंग के लिए विमान ने ताजिकिस्तान में लैंडिंग की। काबुल में अधिकारी भारतीय नागरिकों को निकालने में मदद कर रहे हैं। वायुसेना का विमान भारतीयों को ताजिकिस्तान के दुशाम्बे में छोड़ेगा और फिर वे लोग एयर इंडिया की फ्लाइट से देश वापस आएंगे।

एनडीटीवी के मुताबिक, सूत्रों ने आज बताया कि सरकार अधिक से अधिक भारतीय नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट पर सुरक्षित पहुंचाने की कोशिश कर रही है। भारत ने अब तक अपने सभी दूतावास कर्मचारियों को अफगानिस्तान से निकाल लिया है लेकिन अनुमान है कि करीब 1,000 भारतीय नागरिक अलग-अलग शहरों में हैं। इनमें से 200 सिखों और हिंदुओं ने काबुल के गुरुद्वारे में शरण ली है।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां पैदा हुई आपात स्थिति के बीच लोगों को निकाला जा रहा है। मंगलवार को काबुल में भारतीय राजदूत और दूतावास के कर्मियों समेत 120 लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान अफगानिस्तान से भारत पहुंचा था। वहीं सोमवार को एक अन्य C-19 विमान भारतीय दूतावास के कुछ कर्मियों समेत करीब 40 लोगों को अफगानिस्तान से भारत लाया था।

प्रकाशित तारीख : 2021-08-21 14:40:00

प्रतिकृया दिनुहोस्