सितंबर 30 तक बढ़ीं कोरोना गाइडलाइंस, सभी राज्यों को त्योहारों में सावधानी बरतने के निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों तथा प्रशासकों को पत्र लिखकर कहा है कि कोविड-19 से बचाव तथा रोकथाम के लिए देश भर में पहले से ही लागू केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देश तथा एहतियाती उपाय अब 30 सितंबर तक लागू रहेंगे।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शनिवार को जारी पत्र में कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर महामारी की स्थिति कुल मिलाकर स्थिर है, लेकिन कुछ राज्यों में संक्रमण अब भी बढ़ रहा है, जो चिंता का विषय है। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे त्योहारों को देखते हुए भीड़भाड़ न होने दें और जरूरत पडऩे पर स्थानीय स्तर पर पाबंदी लगाएं, जिससे भीड़भाड़ और बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र होने से रोका जा सके। कोविड उपयुक्त व्यवहार को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। साथ ही जांच, पहचान, उपचार, टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की पांच सूत्री नीति पर पूरी तरह जोर दिया जाना चाहिए।

श्री भल्ला ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण की दर काफी अधिक है, उन्हें प्रभावशाली ढंग से इन पर अंकुश लगाने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। संभावित क्षेत्रों की पहचान कर चेतावनी तथा संकतों के आधार पर तुरंत कदम उठाने से मामलों को बढऩे से रोका जा सकता है। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में उल्लेखित दृष्टिकोण के आधार पर कदम उठाने होंगे। उन्होंने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड उपयुक्त व्यवहार के अनुपालन से संबंधित साप्ताहिक आंकड़ों से संकेत मिल रहे हैं कि देश में इन्हें लागू कराने में थोड़ी ढील बरती जा रही है, इसलिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सामाजिक दूरी और मास्क लगाने जैसे उपायों को सख्ती से लागू करना चाहिए। जिन क्षेत्रों में वायरस का संक्रमण नहीं है या जहां यह कम है, वहां जांच और अन्य तमाम उपायों को अपनाया जाना चाहिए, जिससे कि वहां दोबारा संक्रमण न फैले।

नीति आयोग बोला त्योहारों में रहें सतर्क

चंडीगढ़। नीति आयोग ने ओणम त्योहार के तुरंत बाद केरल में कोविड मामलों में हुई वृद्धि को देखते हुए सभी राज्यों को सचेत करते हुए आगामी त्योहारों के दौरान कोविड संबंधी एसओपी का पालन सुनिश्चित करने तथा लोगों को अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। आयोग का मानना है कि त्योहारों के दौरान लोगों की किसी भी प्रकार की लापरवाही से कोविड मामलों में वृद्धि हो सकती है।

प्रकाशित तारीख : 2021-08-29 09:37:00

प्रतिकृया दिनुहोस्