सीपीआई नेता कन्हैया कुमार कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल– सूत्र

Photo: PTI
Photo: PTI

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी इस महीने के आखिर तक कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं।

कांग्रेस इस समय मुश्किलों के दौर से गुजर रही है। एक राज्य की समस्या को आलाकमान सुलझाने की कोशिश करता है तो दूसरे राज्य की समस्या सिर पर आ खड़ी होती है।

2022 में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और उस क्रम में कांग्रेस कई बड़े फैसलों को जमीन पर उतारने की तैयारी में है जिसमें संगठन पर खास ध्यान देने की कवायद हो रही है। इस संबंध में एएनआई सूत्रों के मुताबिक जिग्नेश मेवानी और कन्हैया कुमार कांग्रेस का हिस्सा हो सकते हैं। इस बात की संभावना है कि दोनों लोग 28 सितंबर को औपचारिक तौर पर कांग्रेस का हिस्सा बनें।

बिहार में कांग्रेस की कन्हैया कुमार पर नजर

अगर बात कन्हैया कुमार की करें तो ये बिहार की राजनीति में कांग्रेस पार्टी इनमें संभावना देख रही है। हाल के दिनों में जिस तरह से कन्हैया कुमार और राहुल गांधी के बीच कई दौर की बातचीत हुई उससे पता चलता है कि कांग्रेस और कन्हैया कुमार को दोनों को लगता है कि वो अपने गोल तक आसानी से पहुंच सकते हैं। कांग्रेस को जहां बिहार में एक जुझारू नेता की जरूरत है जो जमीन पर कांग्रेस का संगठन तैयार कर सके। उसके साथ कन्हैया कुमार को आवश्यकता एक ऐसे प्लेटफार्म की आवश्यकता है जिसका दायरा अखिल भारतीय स्तर पर ज्यादा बड़ा हो।

कांग्रेस इस समय मुश्किलों के दौर से गुजर रही है। एक राज्य की समस्या को आलाकमान सुलझाने की कोशिश करता है तो दूसरे राज्य की समस्या सिर पर आ खड़ी होती है। 2022 में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और उस क्रम में कांग्रेस कई बड़े फैसलों को जमीन पर उतारने की तैयारी में है जिसमें संगठन पर खास ध्यान देने की कवायद हो रही है। इस संबंध में एएनआई सूत्रों के मुताबिक जिग्नेश मेवानी और कन्हैया कुमार कांग्रेस का हिस्सा हो सकते हैं। इस बात की संभावना है कि दोनों लोग 28 सितंबर को औपचारिक तौर पर कांग्रेस का हिस्सा बनें।

गुजरात में जिग्नेश मेवानी बड़े दलित चेहरे
2017 में जिग्नेश मेवानी,  हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर की तिकड़ी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में  बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी की थी। लेकिन समय गुजरने के साथ अल्पेश ठाकोर ने बीजेपी का दामन थाम लिया। हालांकि हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवानी ने अपने स्टैंड में किसी तरह का बदलाव नहीं किया। जिग्नेश मेवानी दलित समाज से आते हैं और गुजरात में सात फीसद दलित हैं। 13 सीटें आरक्षित हैं। अगर चुनावी नतीजों की बात करें तो आरक्षित सीटों पर बीजेपी ने शानदात जीत हासिल की थी।कांग्रेस पार्टी को यकीन है कि मेवानी अगर पार्टी का हिस्सा बनते हैं तो बीजेपी को बेहतर तरीके से चुनौती दी जा सकती है।  

प्रकाशित तारीख : 2021-09-25 18:06:00

प्रतिकृया दिनुहोस्