पटाखों की धमाकेदार विक्री

File Photo
File Photo

कोरोना काल में सालों तक प्रतिबंधों का सामना करने के बाद अंततः लोग घर से बाहर निकलने लगे हैं। कोरोना की दूसरी लहर थमने और तीसरी लहर की संभावना क्षीण होने का असर बाजारों में दिखने लगा है। गणपति से शुरू हुआ त्योहारों का सिलसिला दीवाली तक जारी है। लोग दीवाली की तैयारियों में जुट गए हैं। दीवाली को धन त्रयोदशी, लक्ष्मी पूजन और खरीददारी का पर्व माना जाता है। साथ ही पटाखे जलाकर खुशियों को मनाने का त्योहार कहा जाता है। हालांकि दीवाली का पर्व चार नवंबर को मनाई जाएगी, लेकिन शहर में अभी से ही पटाखों की गूंज सुनाई देने लगी है। इसके चलते पटाखों की दुकानों पर धमाकेदार विक्री देखने को मिल रही है। खुदरा दुकानदार पटाखों की थोक दुकानों पर कतार लगाते दिखने लगे हैं। इसके साथ ही बिजली की लड़ियों घरों को सजाने के लिए लोग इलेक्ट्रिक दुकानों पर खरीददारी करते देखे जा रहे हैं। इसके अलावा फुटपाथों पर डिजाइनर मिट्टी के दिए, सादे दियों की दुकानें सज गई हैं। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना प्रतिबंधों के कारण लोग पिछले डेढ़ साल से त्योहारों को अभी तक सिर्फ प्रतीकात्मक रूप से ही मनाते आ रहे थे. लेकिन कोरोना की थमती रफ्तार और सरकार द्वारा बाजारों को अनलॉक किए जाने से लोग एक बार फिर  उसी श्रद्धा और आस्था के साथ दीवाली को मनाने की तैयारी में जुटे दिखाई दे रहे हैं. मुंबई में वैसे तो प्रत्येक उपनगरों में पटाखों की दुकानें मौजूद हैं लेकिन पूर्वी उपनगर का कुर्ला और पश्चिमी उपनगर का मालाड थोक बाजारों के रूप में जाना जाता है. कुर्ला स्टेशन के पास जहां स्थित पटाखों की थोक दुकानों पर भीड़ दिख रही है तो मालाड के सोमवारी बाजार में भी अन्य उपनगरों के खुदरा व्यापारियों के साथ आम लोग पटाखा खरीदने के लिए जमा हो रहे हैं। व्यापारियों में उत्साह देखने को मिल रहा है. जिस तरह से दीवाली के दस दिन पहले  लोग पटाखा खरीदने के लिए आ रहे हैं उससे आने वाले दिनों में इस भीड़ के और बढ़ने की संभावना है.

प्रशासन के गाइडलाइन का इंतजार                       

कोरोना काल में हर त्यौहार पर मनपा प्रशासन राज्य सरकार के निर्देश पर गाइडलाइन जारी करता है. पिछले साल कोरोना काल में सार्वजनिक स्थानों, खुले मैदानों एवं सोसायटियों में पटाखे जलाने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए थे. लेकिन दीवाली पर कोरोना के अवसान के साथ सरकार द्वारा बाजारों को अनलॉक किए जाने से इस   बार लोगों को उम्मीद है कि सरकार इसमें राहत प्रदान करेगी। इसके साथ ही लोग कोरोना नियमों का पालन करते हुए दुकानों पर आते नजर आ रहे हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे हैं।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-10-28 07:58:00

प्रतिकृया दिनुहोस्