राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या करके भाग रहे शिकारी को ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस को सौंपा

File Photo
File Photo

बकेवर‌ थाना क्षेत्र  के बरिगवां, गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार  करके भाग रहे एक कंजड़ युवक को ग्रामीणों ने दबोच लिया और थाना बकेवर पुलिस के हवाले कर दिया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे वन रक्षक रवीन्द्र कुमार ने थाना  बकेवर को तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है।

ग्रामीणों ने बताया कि कुछ लोग जाल बिछाकर राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर रहे थे। ग्रामीणों ने जब देखा की एक मोर की उन लोगों ने हत्या कर दिया तो ग्रामीणों ने उन्हें ललकारा।

ग्रामीणों की ललकार सुन कर मोर का शिकार कर रहे लोग भागे जिनका ग्रामीणों ने पीछा किया पीछा कर रहे ग्रामीणों ने एक कंजड़ युवक झुर्री कुमार पुत्र नातेदार निवासी बेंता को बकेवर सब्जी मंडी के पास पकड़ लिया जब कि दो अन्य फरार हो गए। और बकेवर पुलिस के हवाले कर दिया।मृत मोर को 112नम्बर पुलिस लेकर थाना लाई। जिसका राजकीय पशु अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया गया।

वन रक्षक रवीन्द्र कुमार ने बताया कि सूचना पर वह मौके पर आया और राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या करने वाले कंजड़ युवक झुर्री के खिलाफ पुलिस को तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। 

बकेवर थाना प्रभारी संगम लाल प्रजापति ने बताया कि पकड़े गए युवक झुर्री पुत्र नातेदार के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। मोर का पोस्टमार्टम कराकर उसका अंतिम संस्कार करा दिया गया।

थानाध्यक्ष के अनुसार गिरफ्तार युवक ने दो अन्य युवकों के शामिल होने की बात स्वीकार किया है।जिनके नाम धर्मेंद्र कुमार पुत्र छोटिया वह कमल सिंह पुत्र राम दयाल बताया है।जिसकी तफ्तीश की जा रही है।

इस मौके पर वन रेंज प्रभारी श्रवण कुमार शुक्ल भी वन रक्षक रवीन्द्र कुमार के साथ मौजूद रहे।

प्रकाशित तारीख : 2021-11-11 20:13:00

प्रतिकृया दिनुहोस्