अमरजीत सिंह जनसेवक व जिलाधिकारी की मौजूदगी में दिव्यांग बंधु की बैठक सम्पन्न

मुख्य अतिथि अमरजीत सिंह जनसेवक एवं जिलाधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में दिव्यांग बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई।

अमरजीत सिंह जनसेवक ने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी/कर्मचारी दिव्यांगजनो से जुड़ी समस्याओं को तत्पर्यता के साथ निस्तारण करे। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के प्रति जनपद में पहले बहुत काम हुए है और आगे होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिन विभागों से दिव्यांगजनो द्वारा सुझाव दिए गए है तत्पर्यता कि साथ पालन किया जाए।

उन्होंने 03 दिसम्बर को दिव्यांग दिवस को भव्यता के साथ मनाया जाए, के संबंध में जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देशित किया कि दिव्यांग दिवस मनाये जाने हेतु कार्ययोजना बनायी जाए और दिव्यांग दिवस मनाया जाए। उन्होंने क्षेत्राधिकारी नगर से कहा कि पुलिस अधीक्षक के माध्यम से निर्देशित किया जाए कि थानों में दिव्यांगजनो की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुना जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 15690 दिव्यांगजनो को पेंशन दी जा रही है जिसमे दो किश्तों (06 माह) का भुगतान हो गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए आयोजित संम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस में कैम्प लगाकर अवशेष दिव्यांगजनो का दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये जाए।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनान्तर्गत वर्ष 2011 की सूची के अनुसार अंत्योदय लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड बनाये गए है कि तरह दिव्यांगजनो को लाभान्वित करने के लिए छूट का पत्र शासन को जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी भेजना सुनिश्चित करे। दिव्यांगजनो ने शिकायत की है कि मनरेगा के तहत बिजौली ग्राम में दिव्यांगजनो के जॉब कार्ड बनाये गए है परंतु काम नही दिए जा रहे है, अपर जिलाधिकारी समस्या को देखे और निराकरण करे।

दिव्यांगजनो द्वारा वताया गया कि पूर्व में ऐसी बसों में यात्रा करने को मिलती थी लेकिन वर्तमान में नही मिल रही है, जिलाधिकारी ने एआरएम रोडवेज को निर्देश दिए कि मेरी तरफ से संबंधित को पत्र भेजे। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिए कि बैंको और एटीएम में रैम्प बनवाये। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण के तहत 272 आवास दिव्यांगजनो को दिए गए है और छूटे हुए दिव्यांगजनो को भी आवास योजना से लाभान्वित कराया जाए। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व), मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एआरएम रोडवेज, जिला पूर्ति अधिकारी, एलडीएम, बीएसए, जिला प्रोबेशन अधिकारी, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

प्रकाशित तारीख : 2021-11-16 19:02:00

प्रतिकृया दिनुहोस्