बारिश-बर्फबारी से कांपा हिमाचल, शनिवार को प्रदेश के हर हिस्से में आधे से कम हो गया पारा

29 मार्च तक जारी रहेगा मौसम का यही अंदाज

हिमाचल के हर हिस्से में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी ने एक बार जनवरी जैसा माहौल बना दिया है। शनिवार को बारिश और बर्फबारी ने तापमान में भी भारी गिरावट ला दी है और जो पारा फरवरी में आसमान चढ़ रहा था, लुढक़ कर आधे पर आ गया है। कबायली क्षेत्रों में कई गांवों का संपर्क फिर कट गया है।

मनाली-लेह मार्ग थोड़ी-थोड़ी देर बाद बंद हो जा रहा है। शनिवार सुबह यह मार्ग बंद था, पर देर सायं इसे फिर यातायात के लिए खोल दिया गया। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो इस महीने 29 मार्च तक प्रदेश में बारिश की बौछारों का दौर जारी रहेगा। हालांकि तेज बारिश व ओलावृष्टि को लेकर अब कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। अब सिर्फ हल्की बारिश के ही आसार हैं। वहीं बीते कई दिनों से चल रहे बारिश-बर्फबारी के दौर के कारण प्रदेश के तापमान में काफी ज्यादा गिरावट आ गई है।

एक समय में प्रदेश का अधिकतम तापमान जहां 34 डिग्री को पार कर गया था, तो वहीं प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम तामपान 15 से 20 डिग्री के आसपास ही है। वहीं न्यूनतम तापमान कई क्षेत्रों में जहां माइनस में चल रहा है, तो वहीं ज्यादातर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया है। हिमाचल प्रदेश में अप्रैल का महीना शुरू होने तक जहां गर्मियों के दिन शुरू हो जाते हैं, तो वहीं इस बार अप्रैल महीना शुरू होने से पहले सर्दियों का मौसम लौट आया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में सबसे कम तापमान रविवार को लाहौल- स्पीति जिला के केलांग में दर्ज किया गया है। यहां का न्यूनतम तामपान माइनस 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा राजधानी शिमला में न्यूनतम तापामान 6.6 डिग्री सेल्सियस, भुंतर में 9.9 डिग्री सेल्सियस, कल्पा में 2.0 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 9.2 डिग्री सेल्सियस, मनाली में 4.9, सोलन में 9.2, पालमपुर में 9.0 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 13 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 14.0 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में 3.8 और ऊना में 11.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। दिव्य हिमाचल

प्रकाशित तारीख : 2023-03-26 09:16:00

प्रतिकृया दिनुहोस्