दस्यु केशव गुर्जर गैंग के 2 सदस्य अवैध हथियार सहित गिरफतार

दिनांक 24.02.2020 को कार्यालय वृताधिकारी शहर भरतपुर में कार्यरत हैड कानि. श्री संतोष कुमार एवं कानि. श्री पुनीत कुमार को जरिये मुखबिर सूचना मिली थी। कि 15 हजार रूपये का ईनामी बदमाश केशव गुर्जर निवासी सायपुर थाना बसईडांग अपनी गैंग के साथ बसईडांग थाना क्षेत्र के गांव पीरीकछ के पास ठहरा हुआ है। इस संबंध में उनके द्वारा उपमहानिरीक्षक पुलिस भरतपुर रेंज भरतपुर श्री लक्ष्मण गौड को उक्त सूचना से अवगत कराया। तो उपमहानिरीक्षक पुलिस भरतपुर रेंज भरतपुर द्वारा उन्हें ‘‘आसूचना‘‘ एकत्रित करने के निर्देश दे धौलपुर रवाना किया गया। जिनके द्वारा आसूचना एकत्रित कर एवं मुखबिर मामूर कर डकैत गैंग की लोकेशन ज्ञात की।

जिन्हें अतिरिक्त जाप्ता की आवश्यकता होने से जिला भरतपुर से दो क्यूआरटी टीम तथा धौलपुर से भी जाप्ता उपलब्ध कराया गया। उक्त दोनों पुलिस कर्मियों द्वारा क्यूआरटी जाप्ता के साथ डकैत गैंग को आज दिनांक 26.02.2020 को थाना बसई डांग क्षेत्र में गांव सायपुर के पास घेर कर ललकारा तो डकैत गैंग द्वारा पुलिस पार्टी पर ताबडतोड फायरिंग की गई तो पुलिस पार्टी द्वारा भी अपनी आत्मरक्षा में 10 राउण्ड फायर किये। तथा डकैत गैंग के सदस्य 1. विनोद उर्फ बंटी पुत्र यादराम उर्फ आदराम जाति ब्राह्मण उम्र 48 साल निवासी नगरिया थाना अम्बा जिला मुरैना (मध्यप्रदेश) को एक अवैध पचफैरा मय 50 कारतूस के एवं 2. रामनरेश पुत्र माधो जाति गुर्जर उम्र 24 साल निवासी सायपुर थाना बसईडांग जिला धौलपुर जो दस्यु केशव गुर्जर का भाई है। को एक अवैध देशी कटटा 315 बोर मय 5 जिन्दा कारतूस के गिरफ्तार किया गया है। दस्यु केशव गुर्जर अपने एक अन्य साथी के साथ रात्री तथा बीहडों के ऊंचे टीलों का फायदा उठाते हुए भाग गया।

मृतक के भाई सहित दो जनों को किया गिरफतार

दिनांक 11.01.2020 को कस्वा वैर में बस स्टैण्ड के पास चाय की दुकान करने वाला महेश दुकान को खोलने के लिये अपने गांव गोठरा से सुबह 4 बजे रवाना हुआ था। परन्तु दुकान पर सुबह 5 बजे तक नहीं पहुंचने पर रोजाना महेश की दुकान पर सुबह-सुबह चाय पीने वाले व्यक्ति द्वारा महेश से मोबाईल पर सम्पर्क किया गया तो सम्पर्क नहीं होने पर महेश के परिजनों को सूचित किया गया। जिस पर महेश के भाई अशोक द्वारा थाना वैर पर पुलिस को सूचित किया कि गोठरा रोड पर खून फैला हुआ है और मेरे भाई महेश का हाथ का दस्ताना भी वहीं पर पडा हुआ है। जिस पर पुलिस मौके पर पहुंची तो गोठरा रोड से लखनपुर के लिये जाने वाले कच्चे रास्ते पर महेश की खून से सनी हुई लाश पडी हुई मिली थी। इस संबंध में थाना वैर मु0नं0 17/20 धारा 302, 201 आईपीसी के तहत पंजीबद्ध किया गया था।

      प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुये महानिरीक्षक पुलिस भरतपुर रेन्ज भरतपुर श्री लक्ष्मण गौड, उपमहानिरीक्षक पुलिस सह पुलिस अधीक्षक जिला भरतपुर श्री हैदर अली जैदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ए0डी0एफ0 श्री सुरेश कुमार खींची के निर्देशन में एक विशेष टीम वृत्ताधिकारी वृत्त भुसावर श्री ओमप्रकाश मीना के निकट सुपरवीजन में, थानाधिकारी थाना वैर श्री राकेश शर्मा उ0नि0 व थानाधिकारी थाना हलैना श्री मनीश शर्मा उ0नि0 मय जाप्ता की गठित की गई थी। कस्वा वैर में इस प्रकार के निर्मम हत्याकाण्ड की वारदात को ध्यान में रखते हुये महानिरीक्षक पुलिस भरतपुर रेंज भरतपुर, पुलिस अधीक्षक जिला भरतपुर द्वारा घटनास्थल का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया जाकर प्रकरण की गम्भीरता को ध्यान में रखते हुये घटना के खुलासे हेतु विशेष टीम को वैज्ञानिक पद्धिति से अनुसंधान कर वारदात का शीघ्र खुलासा करने हेतु दिशा निर्देश दिये गये थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ए0डी0एफ0 द्वारा थाना वैर पर मुकीम रहकर निरन्तर पर्यवेक्षण किया जाकर गठित टीम को समय-समय पर निर्देशित एवं मार्गदर्शित किया गया

विशेष टीम का प्रयासः-

घटना के दिन दिनांक 11.01.2020 को एफएसएल टीम, डॉग स्कॉयड को मौके पर बुलाया जाकर घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण कराया गया एवं मौके पर घटना से सम्बन्धित साक्ष्य संकलित किये गये। गठित टीम द्वारा कस्वा वैर व आसपास के इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला गया एवं 100 से अधिक सीडीआर व घटनास्थल का बीटीएस उठाया जाकर का विश्लेषण किया गया। वारदात के सन्दर्भ में जानकारी जुटाने हेतु मुखविर खास मामूर किये गये। घटना के सन्दर्भ में लगभग 100 से अधिक संदिग्धों से पूछताछ की गई। दौराने पूछताछ संदिग्ध अवधेश उर्फ भोलू के मोबाईल फोन को खंगाला गया तो जिस स्थल पर महेश की हत्या की गई थी उस स्थल का फोटो अवधेश के मोबाईल में मिला। तदोपरान्त अवधेश के मोबाईल नम्बर का विश्लेषण करने से स्पष्ट हुआ कि दिनांक 10.01.2020 एवं घटना के दिन दिनांक 11.01.2020 को मृतक के भाई अशोक की अवधेश उर्फ भोलू से अनेक बार बार्तालाप हुई थी। एवं दिनांक 10.01.2020 से पूर्व अशोक एवं अवधेश परस्पर मोबाईल पर सम्पर्क में नहीं थे। जिससे अशोक एवं अवधेश पर पुलिस को संदेह हुआ तकनीकी अनुसंधान के माध्यम से प्रकरण के मुस्तगीस अशोक कुमार एवं अवधेश पर संदिग्धता जाहिर हुई।

जिस पर उक्त दोनों से कढाई के साथ पूछताछ की गई तो आरोपियों ने वारदात को अंजाम देना कबूल किया। जिस पर पुलिस द्वारा 1. अशोक पुत्र रामनारायण उम्र 35 साल जाति कढेरा निवासी गोठरा थाना वैर व 2. अवधेश उर्फ भोलू पुत्र बृह्मानन्द उम्र 33 साल जाति धाकड निवासी गोठरा वैर को गिरफ्तार कर आरोपियों से गहनता पूर्वक पूछताछ जारी है।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-27 22:07:51

प्रतिकृया दिनुहोस्